जेट प्लेन खरीदने दो सौ करोड़ खर्च करेगी सरकार

भोपाल
राज्य सरकार को नया जेट प्लेन बेचने में चार नामी-गिरामी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इन कंपनियों ने पांच तरह के जेट प्लेन सरकार को बेचने का प्रस्ताव दिया है। ईओआई का परीक्षण करने के बाद टेक्नीकल और फाइनेंशियल बिड आमंत्रित किए जाएंगे। इसके बाद राज्य सरकार कैबिनेट की सहमति से नये जेट की खरीदी को अंतिम रूप देगी। जेट खरीदी पर टैक्स मिलाकर राज्य सरकार लगभग दो सौ करोड़ रुपए खर्च करेगी।

मध्यप्रदेश सरकार के विमानन विभाग ने ईओआई जारी कर अंतर्राष्टÑीय स्तर पर जेट विमान तैयार करने और बेचने वाली कंपनियों से राज्य के लिए एक जेट खरीदे जाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। इसमें ग्लफस्ट्रीम, बांबरडियर, टैक्सट्रान और डिसाल्ट कंपनियों ने राज्य सरकार को जेट विमान भेजने का प्रस्ताव दिया है। इसमें टैक्सट्रान कंपनी ने दो तरह के जेट मध्यप्रदेश को बेचने का प्रस्ताव दिया है। वहीं अन्य कंपनियों ने एक-एक तरह के जेट विमान बेचने के लिए ही प्रस्ताव दिया है।

राज्य सरकार मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री और वीआईपी के लिए यह जेट विमान खरीदना चाहती है। इसके गति अन्य सामान्य विमानों की अपेक्षा काफी अधिक होगी लेकिन इसका लेंडिंग और टेक आॅफ टाईम अधिक होगा। मध्यप्रदेश के पांचों विमानतलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहों में यह जेट विमान आसानी से उतर सकेगा। इसके अलावा मंदसौर,उमरिया, नीमच और रीवा सहित अन्य हवाई पट्टियों को भी इसके लिए तैयार किया जाएगा।

यह होगी विशेषताएं
जेट विमान नौ या अधिक सीटों की क्षमता वाला होगा। इसमें अंदर जो केबिन होगा वह छह फुट का होगा। यह डबल इंजन की सुरक्षा से युक्त होगा। इसकी गति सामान्य विमानों से अधिक होगी।

अब आगे यह प्रक्रिया
अभिरुचि के प्रदर्शन के बाद जिन कंपनियों ने मध्यप्रदेश को जेट बेचने में रुचि दिखाइ है उन सभी से अब वित्तीय और तकनीकी प्रस्ताव भी बुलाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर डाक्यूमेंट फ्लोट किए जाएंगे। इसके बाद विमान खरीदने के लिए बनी समिति अपनी जरुरत और कंपनियों के प्रस्ताव के आधार पर विचार विमर्श करेगी। इसके बाद प्रस्ताव कैबिनेट में जाएगा।

Back to top button