स्कूल शिक्षा विभाग अब पाठ्यक्रम में रोड सेफ्टी का पाठ को जोड़ने की तैयारी में

भोपाल
 स्कूल शिक्षा विभाग  1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की गई। दरअसल उनके लिए स्पेशल कोर्स (Special course) को संचालित किया जायेगा। इन कोर्सों में छात्रों को कार्टून (cartoon) और कहानी के स्वरूप में शिक्षा दी जाएगी। दरअसल 1 से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में रोड सेफ्टी (Road Safety) के पाठ को जोड़ने की तैयारी की जा रही है।

दरअसल रोड सेफ्टी और सड़क सुरक्षा के पाठ्यक्रम में जुड़ने का फायदा प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों को दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस (police department) और परिवहन विभाग (transport Department) के विभिन्न नियमों को पाठ्यक्रम में कार्टून, कविता, कहानी के जरिए सरल भाषा और रोचक अंदाज में शामिल किया जाएगा।

हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गठित समिति के विशेषज्ञ इस विषय वस्तु को लेकर गहन चर्चा में है। जिसके बाद किसी विषय में इस पाठ को किस तरह से शामिल किया जाए। शैक्षणिक सत्र 2022 23 में रोड सेफ्टी के पाठ्यक्रम को 1 से 12वीं तक में किस तरह लागू किया जाए। इस पर विचार किया जा रहा है।

वही इस पहल में मध्य प्रदेश पुलिस विभाग और परिवहन विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग से संपर्क साधा गया है। स्कूल में छात्रों को सुरक्षा का विषय का पाठ पढ़ाया जाएगा तो देश के नागरिक जिम्मेदार होंगे और इससे कई दुर्घटनाओं को भी टाला जा सकेगा। बच्चों को रोड सेफ्टी के नियम की जानकारी दी जाएगी। जिससे दुर्घटना पर रोक लगने के साथ ही बच्चे और युवा भयभीत होने के बजाय रोड सेफ्टी के नियमों का पालन करेंगे।

Back to top button