बलूचिस्तान: बारिश की मार, 3 दिन में 10 की मौत; भारी बारिश से कई मकान हुए तबाह

बलूचिस्तान
बलूचिस्तान में भारी बारिश ने तीन दिनों में 10 और लोगों की जान ले ली। भारी बारिश के ताजा दौर ने बलूचिस्तान में कहर बरपाया है, जिससे घरों, सड़कों और पुलों सहित बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार किला अब्दुल्ला में अचानक आई बाढ़ से 200 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए। बारिश से प्रभावित बुनियादी ढांचे ने कोहलू-क्वेटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात गतिविधियों को बुरी तरह प्रभावित किया । इसके अलावा, टोबा अचकजई में अचानक आई बाढ़ में दो लोग डूब गए, जबकि बरखान, राखनी, डेरा बुगती, शीरानी, ​​कोह-ए-सुलेमान, जियारत और किला सैफुल्ला में निचले इलाके जलमग्न हो गए। इसके अलावा, चमन और कोह-ए-सुलेमान के पहाड़ी इलाके में भारी बारिश के बाद नदी के तल में उच्च प्रवाह के बीच मैदानी और पचड़ के क्षेत्र को भी डूबने का खतरा है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी
जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चल रही मानसून की बारिश ने बलूचिस्तान में कहर बरपाना जारी रखा, किला अब्दुल्ला और कई अन्य क्षेत्रों में अचानक आई बाढ़ से हजारों लोगों के घर तबाह हो गए और सैकड़ों लोग मारे गए। किला अब्दुल्ला में तीन बांध बह गए हैं और कई संपर्क सड़कें नष्ट हो गई हैं। बलूचिस्तान का कहर अभी खत्म होने वाला नहीं है क्योंकि पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने न केवल प्रांत में, बल्कि सिंध और दक्षिण पंजाब में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

सिंध और बलूचिस्तान में 16-18 अगस्त तक व्यापक बारिश-हवा / गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इसने चेतावनी दी कि 14 अगस्त से किला सैफुल्ला, लोरलाई, बरखान, कोहलू, मोसा खेल, शेरानी, ​​सिब्बी, बोलन, कलात, खुजदार, और लासबेला, अवारान, तुर्बत, पंजगुर, पसनी, जिवानी, ओरमारा, ग्वादर में अचानक बाढ़ आने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 16-18 अगस्त तक अधिक सतर्क रहने को कहा है। इसने यात्रियों और पर्यटकों को पूर्वानुमान अवधि के दौरान सतर्क रहने के लिए भी कहा है। मौसम विभाग ने कहा, "सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और पूर्वानुमान अवधि के दौरान आवश्यक एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है।" विशेष रूप से बलूचिस्तान में इस साल मानसून के मौसम में अप्रत्याशित रूप से भारी बारिश हुई है। प्रांत में हाल ही में हुई बारिश के कारण आई बाढ़ ने हजारों लोगों के घर तबाह कर दिए हैं।

Back to top button