बचत खाता और FD पर बंधन बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें

नई दिल्ली
 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने भी ब्‍याज दरों में इजाफा शुरू कर दिया है. लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. वहीं, प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने सेविंग्स अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर ब्याज दरों में इजाफा किया है.

22 अगस्त, 2022 से नई दरें होगी प्रभावी
बंधन बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी और सेविंग्स अकाउंट के लिए ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, नई दरें 22 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी. बंधन बैंक अब सेविंग्स अकाउंट पर अधिकतम 6.25 फीसदी और एफडी पर नियमित ग्राहकों के लिए अधिकतम 7.00 फीसदी और वरिष्ठ के लिए 7.50 फीसदी की ब्याज दर प्रदान करेगा.

बंधन बैंक में सेविंग्स अकाउंट की दरें
बंधन बैंक अब 1 लाख रुपये तक के सेविंग्स अकाउंट के डेली बैलेंस पर 3.00 फीसदी और 1 लाख और 10 लाख रुपये तक के सेविंग्स अकाउंट के डेली बैलेंस पर 6.00 फीसदी की ब्याज दर देगा. सेविंग्स अकाउंट में 10 लाख से 2 करोड़ रुपये तक के डेली बैलेंस पर बंधन बैंक अब 6.25 फीसदी की ब्याज दर देगा, जो कि अधिकतम लागू ब्याज दर होगी.

 

बंधन बैंक में एफडी की दरें
बंधन बैंक 7 दिनों से 30 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3 फीसदी ब्याज दर देना जारी रखेगा. बैंक  जो 31 दिनों से लेकर 2 महीने से कम की एफडी पर 3.5 फीसदी ब्याज दर देगा. 2 महीने से लेकर 1 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी अभी भी 4.50 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी. 1 साल से लेकर 2 साल से कम की एफडी पर 0.75 फीसदी बढ़ोतरी के बाद अब 7 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी. बंधन बैंक ने 2 साल से लेकर 5 से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दरों को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. बंधन बैंक ने 5 से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर को 5.60 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा है.

एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
गौरतलब है कि हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, फेडरल बैंक, करुड़ वैश्य बैंक, इंडसइंड बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया.

Back to top button