12 घंटे भारी बारिश, राजधानी बड़ी झील में डूबा क्रूज, घोघरी जलाशय ओवरफ्लो

भोपाल
बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़े अवदाब के क्षेत्र के प्रवेश करने के साथ ही झमाझम वर्षा के दौर ने भोपाल को अस्त-व्यस्त कर दिया है।  मौसम विज्ञानियों के मुताबिक  भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर संभागों के जिलों में भारी वर्षा का सिलसिला अगले 12 घंटों तक चलने के आसार है। कई क्षेत्रों में रेट अलर्ट घोषित किया गया है। भोपाल में तेज बारिश और आंधी का असर सोमवार अलसुबह देखने को मिला।

भोपाल के वोट क्लब में खड़े क्रूज में तेज लहरों का पानी भरने के कारण आधा क्रूज बड़े तालाब में डूब गया। हालांकि क्रूज रस्सियों से बंधे होने के कारण यहां-वहां नहीं हुआ। सुबह से एमपी टूरिज्म विभाग और नगर निगम के कर्मचारी इससे पानी निकालने का काम कर रहे हैं। वहीं, भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट में भी देर रात से तेज पानी के कारण यहां पर आवागमन करने वाली फ्लाइटों पर भी असर पड़ा है। भोपाल आने वाली कई फ्लाइटें या तो डायवर्ट हुर्इं या फिर कैंसिल। एअर इंडिया की दिल्ली फ्लाइट को सुबह इंदौर डायवर्ट किया गया। इसी तरह एअर इंडिया की मॉर्निंग मुुंबई फ्लाइट को नागपुर में उतारा गया। इंडिगो की सुबह भोपाल आने वाली दिल्ली फ्लाइट को कैंसिल किया गया। एक मात्र इंडिगो की बेंगलुरू फ्लाइट ही भोपाल एयरपोर्ट में लैंड हुई। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार भोपाल में लगातार बारिश और तेज हवा के कारण एयरपोर्ट पर जीरो विजिबिलिटी की वजह से फ्लाइट लैंड होने में परेशानी आ रही है।

रातो रात कलेक्टर उमरिया ने खाली कराये 3 गाओं
लगातार मूसलाधार बारिश से घोघरी जलाशय हुआ ओवरफ्लो,जलाशय में आई सीवेज की समस्या, कलेक्टर उमरिया ने जनहानि की आशंका से रातोंरात खाली कराए 03 गाँव, ग्राम निमहा से 250 और ग्राम बड़खेरा और पठारी से एतिहातन खाली कराए गए 50 -50 घर, 22 अगस्त की रात 02 बजे तक कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी रहे मौके पर मौजूद जलाशय में कट मारने के किए बनाई जा रही है व्यवस्था।

81% ज्यादा हो चुकी भोपाल में बारिश
राजधानी में इस सीजन में अभी तक प्रदेश में सबसे अधिक (1265.8 मिमी.)वर्षा हो चुकी है। जो सामान्य वर्षा (700.1 मिमी.) के मुकाबले 81 प्रतिशत अधिक है। हालांकि अभी भी पांच जिलों सीधी, रीवा, दतिया, सिंगरौली एवं आलीराजपुर में सामान्य से कम वर्षा हुई है।

Back to top button