जल जीवन मिशन के लिए स्थाई जल स्त्रोंतों का चयन करें

कलेक्टर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई  संपंन्न

डिंडौरी
 कलेक्टर  रत्नाकर झा ने कहा कि जिले के सभी गांवों को जल जीवन मिशन से जोड़कर पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने जल जीवन मिशन के लिए स्थाई जल स्त्रोतों का चयन करने के निर्देश दिए। जिससे जल जीवन मिशन से जुड़े गांवों को साल भर पेयजल आपूर्ति की जा सके। कलेक्टर  झा सोमवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष  रूद्रेश परस्ते, अपर कलेक्टर  अरूण कुमार विश्वकर्मा, कार्यपालन यंत्री आरईएस  डी.एस. बघेल, कार्यपालन यंत्री पीएचई  शिवम सिन्हा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर  झा ने आयोजित बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में तैयार योजनाओं एवं स्वीकृति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्याें को गुणवत्तापूर्वक समय-सीमा में पूरा करें। निर्माण कार्याें की लगातार माॅनीटरिंग करें। कलेक्टर  झा ने जल जीवन मिशन की योजनाओें के लिए बांध, तालाब, स्टाॅप डेम या कोई स्थाई जल स्त्रोंतो का चयन करने के निर्देश दिए। जिससे पेयजल आपूर्ति में कठिनाई न हो। कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री शिवम सिन्हा ने बताया कि नलजल योजना के तहत 899 ग्रामों का चयन किया गया है। जिसमें 351 ग्रामों की प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है। 147 गांवों की डीपीआर तैयार कर लिया गया है। आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर-घर तक पेयजल पहुंचाया जाएगा। इससे लोगों को पेयजल की कठिनाई नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जनपद पंचायत शहपुरा और मेंहदवानी में सतही नलजल योजना संचालित कर पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

दुल्लोपुर की पेयजल समस्या का निराकरण किया जाए  
जिला पंचायत अध्यक्ष  रूद्रेश परस्ते ने बताया कि ग्राम पंचायत दुल्लोपुर जनपद पंचायत बजाग में मोटर खराब होने के कारण पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कलेक्टर  झा से ग्राम पंचायत दुल्लोपुर में मोटर दुरूस्त कर लोगों को पानी सल्पाई करने की मांग की। कलेक्टर  झा ने कार्यपालन यंत्री  शिवम सिन्हा को ग्राम पंचायत दुल्लोपुर में तत्काल मोटर दुरूस्त कर पेयजल सप्लाई करने के निर्देश दिए ।

Back to top button