मुख्यमंत्री चौहान ने वरिष्ठ जन-कल्याण समिति के सदस्यों के साथ किया पौध-रोपण

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में वरिष्ठ जन- कल्याण समिति के सदस्यों के साथ पौध-रोपण किया। समिति के श्रीमती वंदना त्रिवेदी, हरीश त्रिवेदी, सुश्वेता त्रिवेदी, विनोद शर्मा, कार्तिकेय शर्मा और सुसविता शर्मा ने बरगद, नीम और गुलमोहर के पौधे लगाए। श्रीमती वंदना त्रिवेदी और विजेंद्र सिंह ने अपने जन्म-दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान के साथ पौधा लगाया। पौध-रोपण में नितिन चौहान और राजेश सिंह भी सम्मिलित हुए।

समिति, बुजुर्गों की सेवा, वृक्षा-रोपण और स्वच्छता संबंधी गतिविधियों का भी संचालन करती है। साथ ही नियमित योग कक्षाओं के संचालन के साथ समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर और रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। समिति की श्रीमती वंदना त्रिवेदी सेवानिवृत शिक्षिका हैं। वे जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा में सहायता और मार्गदर्शन उपलब्ध कराती है।

पौधों का महत्व

बरगद का धार्मिक औषधीय महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद की पत्तियों, छाल आदि से कई बीमारियों का इलाज संभव है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना गया है। गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

 

Back to top button