प्ले स्टोर से पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप ToTok हटा दिया

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप ToTok हटा दिया है। ऐसा आरोप है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सरकार इस ऐप के जरिए लोगो की जासूसी कर रही है। इससे पहले भी UAE की सरकार पर यह आरोप लग चुका है जिसके बाद गूगल ने प्ले स्टोर से यह ऐप हटा दिया था। यह ऐप UAE समेत मिडिल ईस्ट के कई देशों, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका जैसे देशों में काफी पॉप्युलर है। ऐंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर इस ऐप के कई मिलियन बार डाउनलोड हो चुका है।

ऐप पर जासूसी करने का आरोप
कुछ समय पहले न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, UAE की सरकार इस ऐप का इस्तेमाल लोगों की जासूसी करने के लिए कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार इस ऐप के जरिए लोगों के कनवर्शेशन, मूवमेंट, रिलेशनशिप, अपॉइंटमेंट, साउंड और इमेज को ट्रैक कर रही थी। इस ऐप के जरिए उन सभी यूजर्स की जासूसी की जा रही थी जिनके फोन में यह ऐप इंस्टॉल है।

डार्क मैटर से है कनेक्शन
न्यू यॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस ऐप को डिवेलप करने वाली फर्म Breej Holding का सीधा संबंध अबू धाबी की साइबर इंटेलिजंस हैकिंग फर्म डार्कमैटर से है। डार्कमैटर पर FBI पहले से ही छानबीन कर रही है।

ToTok ने आरोपों को नकारा
ToTok ऐप के को-फाउंडर ने जासूसी के आरोपों को नकार दिया है। गूगल इससे पहले भी यह ऐप प्लेस्टोर से हटा चुका है। पर कुछ समय बाद इसे दोबारा प्लेस्टोर पर जगह दी गई। मौजूदा समय में यह ऐप गूगल और ऐपल दोनों ही स्टोर से हटा दिया गया है।

Leave a Comment