सीएम अरविंद केजरीवाल ने पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्रालय का बंटवारा कर दिया

नई दिल्ली
सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पद व गोपनीयता की शपथ लेने के बाद सचिवालय जाकर आज पदभार ग्रहण कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने मंत्रालयों के बंटवारे की घोषणा कर दी है। वह खुद इस बार कोई भी मंत्रालय अपने पास नहीं रख रहे हैं। पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया इस कार्यकाल में भी डेप्युटी सीएम रहेंगे और उनके पास पहले की तरह शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी रहेगी।

उनके अतिरिक्त केजरीवाल के पिछले कार्यकाल में ग्रामीण विकास व रोजगार मंत्री रहे बाबरपुर से विधायक गोपाल राय को इस बार पर्यावरण मंत्रालय का पदभार दिया गया है। उन्होंने शकूर बस्ती से विधायक सत्येंद्र जैन को जल बोर्ड की जिम्मेदारी दी है। पिछले कार्यकाल में वह स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी देख रहे थे।

वहीं, महिला व बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी राजेंद्र पाल गौतम को दी गई है। यह मंत्रालय पहले पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया देख रहे थे। सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान और मनीष सिसोदिया ने रविवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी। सभी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया है। बता दें कि केजरीवाल कैबिनेट में एक भी महिला को जगह नहीं दी गई है। बल्लीमारान सीट से जीते इमरान हुसैन पिछली सरकार में खाद्य मंत्री रहे हैं।

Leave a Comment