स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर कार्य करें और यह दिखना भी चाहिए

भोपाल

पूरा चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर करायें। साथ ही यह दिखना भी चाहिए। मतदाता पर्ची का वितरण शत-प्रतिशत मतदाताओं को करें। निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण-पत्रों का वितरण समय पर करें। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने यह निर्देश 46 नगरीय निकायों के आम निर्वाचन-2022 की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों को दिये। समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। समीक्षा में संबंधित नगरीय निकायों के 18 जिलों के कलेक्टर एवं एस.पी. शामिल हुए।

राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने कहा कि कलेक्टर और एस.पी. संयुक्त रूप से क्षेत्र में भ्रमण कर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें। निर्वाचन के हर स्तर पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करें। केन्द्रीय सेवा के कर्मचारियों की ड्यूटी निर्वाचन में न लगाई जाये।

आदर्श आचरण संहिता का करें पालन

सिंह ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि पहले से चल रहे कार्य जारी रहेंगे, लेकिन नये कार्य शुरू नहीं किये जायेंगे। अत्यधिक आवश्यक होने पर आयोग को अनुमति का प्रस्ताव भेजें।

सिंह ने कहा कि पार्षद पद के अभ्यर्थियों को व्यय लेखा का संधारण करना जरूरी है। पेड न्यूज की रोकथाम के लिये जिला स्तरीय एमसीएमसी कमेटी का गठन कर उनकी बैठकें की जाये। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा एवं प्रतीक आवंटन में कोई त्रुटि नहीं होना चाहिए। ईव्हीएम स्ट्रांग-रूम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें। स्टेंडिंग कमेटी की बैठक करें।

प्रतिबंधात्मक कार्यवाही

सिंह ने कहा कि शस्त्र लायसेंस निलंबन, सम्पत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण और धारा-144 के प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर उनका पालन सुनिश्चित करायें। अवैध शराब जप्ती की कार्यवाही सुनिश्चित करें। संवेदनशील एवं अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान कर सुरक्षा के प्रबंध करें। निर्वाचन क्षेत्र में रैली, जुलूस एवं सभा का आयोजन सक्षम अधिकारी की पूर्वानुमति से ही किया जाये।

निर्वाचन की महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी करायें। मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाएँ मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर करवायें। कंट्रोल-रूम और शिकायत निवारण सेल की स्थापना करें।

इस दौरान सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह, ओएसडी दुर्ग विजय सिंह, उप सचिव अरुण परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Back to top button