कोरियाई देशों के युद्ध के दौरान बिछड़े परिवार फिर मिलेंगे! दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को दिया बातचीत का प्रस्ताव

सियोल
दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के साथ 1950-53 के कोरियाई युद्ध के दौरान अलग हुए परिवारों को फिर से मिलाने के लिए बातचीत की पेशकश की। मालूम हो कि दोनों कोरियाई देशों के बीत आपसी तनाव के बावजूद राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने यह पहल की है।

राष्ट्रपति यूं सुक-योल के इस प्रस्ताव पर अभी असमंजस बना हुआ है क्योंकि उत्तर कोरिया फिलहाल अपने हथियारों के शस्त्रागार की ताकत बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और यूं प्रशासन की ओर से दिए गए प्रस्ताव पर कोई सकारात्मक रूख नहीं दिखाया है। एकीकरण मंत्री क्वोन यंग-से, जो अंतर-कोरियाई मामलों के प्रभारी हैं, ने एक त्वरित, सकारात्मक प्रतिक्रिया का आग्रह करते हुए कहा कि सियोल वार्ता की तारीख, स्थान, एजेंडा और प्रारूप तय करने में प्योंगयांग की प्राथमिकताओं पर विचार करेगा।

क्वोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि अलग-अलग परिवारों के मुद्दे सहित मानवीय मामलों पर स्पष्ट चर्चा के लिए दोनों पक्षों के जिम्मेदार अधिकारी जल्द से जल्द व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे। दोनों कोरिया ने प्रमुख छुट्टियों के आस-पास पारिवारिक पुनर्मिलन आयोजित किए हैं, ज्यादातर दक्षिण में उदार सरकारों के तहत, जिन्होंने उत्तर को फिर से संगठित करने और भोजन और अन्य हैंडआउट प्रदान करने की मांग की है, लेकिन सीमा पार संबंधों में खटास आ गई है। उत्तर कोरिया ने इस साल बड़ी संख्या में मिसाइल परीक्षण किए और इसे 2017 के बाद से अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए तैयार के रूप में देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कोरियाई युद्ध के दौरान अलग हुए परिवारों को कोई विशेष प्रोत्साहन राशि देने नहीं जा रही है लेकिन परिवारों के फिर से मिलने के लिए वह बातचीत को तैयार है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भले ही प्योंगयांग उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दे लेकिन सियोल लगातार प्रस्ताव देता रहेगा।

क्वोन ने कहा कि उनका प्रस्ताव एक अंतर-कोरियाई हाटलाइन के माध्यम से उत्तर के संयुक्त मोर्चा विभाग के निदेशक री सोन-ग्वोन को भेजा जाएगा, जो दक्षिण कोरिया के मुद्दों को संभालता है। क्यूंगनाम विश्वविद्यालय में सुदूर पूर्वी अध्ययन संस्थान के एक प्रोफेसर लिम ईल-चुल ने कहा कि संभावना बहुत कम है कि उत्तर यूं पर अपनी हालिया टिप्पणियों का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव को स्वीकार करेगा।

उन्होंने कहा, पारिवारिक पुनर्मिलन एक बुनियादी मानवीय मुद्दा है लेकिन वास्तव में इसके लिए दोनों पक्षों के बीच पर्याप्त स्तर के विश्वास की आवश्यकता होती है। मई में पदभार ग्रहण करने वाले 'दुस्साहसिक योजना' (AUDACIOUS PLAN) यून ने परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक "दुस्साहसिक" (audacious) योजना का अनावरण किया, लेकिन कहा कि वह उत्तर के उकसावों का कड़ा जवाब देंगे।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग ने पिछले महीने कहा था कि यूं को "अपना मुंह बंद" करना चाहिए और उनका देश उनके साथ आमने-सामने नहीं बैठेगा। क्वोन ने कहा कि उनका प्रस्ताव परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए यूं की सहायता पहल का हिस्सा नहीं था, बल्कि राजनीतिक और सैन्य स्थितियों की परवाह किए बिना मानवीय आदान-प्रदान को फिर से शुरू करने के लिए एक कदम था।

उन्होंने कहा, दुस्साहसी योजना और मानवीय मुद्दे समानांतर चल सकते हैं, एक दूसरे पर सकारात्मक प्रभाव ला सकते हैं। लिम ने कहा कि यूं सरकार को प्योंगयांग के प्रस्ताव को स्वीकार करने की उम्मीद नहीं थी लेकिन घरेलू राजनीति और सीमा पार तनाव को देखते उन्होंने यह फैसला लिया होगा। मालूम हो कि कोरियाई देशों के युद्ध के दौरान अलग हुए परिवार एक राजनीतिक गतिरोध के शिकार बने जहां 1950-53 का युद्ध शांति संधि के बजाय युद्धविराम के साथ समाप्त हुआ था.।

सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि 1988 से 133,000 से अधिक दक्षिण कोरियाई लोगों ने युद्ध के दौरान बिछड़े परिवारों से मिलने के लिए पंजीकरण किया था लेकिन अगस्त तक केवल 44,000 ही जीवित बचे हैं जिनमें 37% उम्र में 80 के पड़ाव को पार कर चुके हैं वहीं 90 साल की उम्र वाले 30% लोग हैं। पारिवारिक पुनर्मिलन का अंतिम दौर 2018 में हुआ, जब यूं के उदारवादी पूर्ववर्ती ने किम जोंग उन के साथ शिखर सम्मेलन किया और प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच शांति समझौते की दलाली करने की कोशिश की।

Back to top button