पितृपक्ष या श्राद्ध पक्ष में बनाएं ये 4 स्पेशल खीर

भारत में खीर हर उत्सव के अवसर पर बनाई जाती है। चाहें कोई खुशी का पर्व हो या श्राद्ध में पितरों के भोग के लिए इसे बनाना हो, ये हर तीज-त्योहार और श्राद्धों में बनाई जाती है। खीर शायद सबसे प्राचीन मीठे व्यंजनों में से एक है जिसे आयुर्वेद में भी अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छा माना गया है। वैसे तो खीर दूध और चावल का मिश्रण होती है। जिसे धीमी आंच पर पकाकर चीनी और मेवों के साथ इसे सर्व किया जाता है। लेकिन आजकल सेब की खीर, सेवइयां, साबूदाना खीर, मटर खीर, पोहा खीर से लेकर पनीर खीर तक बनाई जाती है।

नारियल की खीर
इस खीर को बनाने के लिए 1 लीटर दूध में 1 कप ताजा कसा हुआ नारियल डालें। एक उबाल आने तक मिश्रण को चलाते रहें। इसे 20 मिनट तक पकने दें। अंत में चीनी, केसर के धागे, कटे हुए मेवे और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स करें और 7-8 मिनट और पकाकर इसे सर्व करें।

मटर की खीर
मटर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गरम करें, उसमें बारीक कटे हुए पिस्ता, काजू, बादाम, किशमिश डालें और भूनें। एक पतेली में दूध डालें और आधा होने तक पका लें। फिर दूसरे पैन में देसी घी गरम करें, गरम होने पर हरी मटर की प्यूरी डालकर 5-6 मिनट तक पकाएं। अब दूध के मिश्रण में मटर की प्यूरी डालें। चीनी डालकर धीमी आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं। अब इलायची पाउडर डालें और गर्म या ठंडा अपनी पसंद अनुसार सर्व करें।

राजगिरा खीर
इस खीर को बनाने के लिए 2-3 बड़े चम्मच राजगिरा को एक पैन गरम करें। जैसे ही राजरिरा चटकने लगे, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए। अब इसे दूध के साथ आधे घंटे तक पकाएं और ऊपर से अपने पसंद के मेवे डालकर इसका आनंद लें। आप ये खीर व्रत में भी खा सकते हैं।

साबूदाना खीर
1 कप साबूदाना लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। अब, एक पैन लें और उस पैन में 500 मिलीलीटर दूध डालें। दूध में उबाल आने पर साबूदाना को गरम दूध में डाल दीजिए और इसे 20-25 या साबूदाना पक जाने तक पका लें। अंत में चीनी, कटे हुए बादाम और काजू डालें और पूरे मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और सर्व करें।

Back to top button