शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल अहिरगांव में सेवानिवृत्त शिक्षकों का हुआ सम्मान

 अमरपाटन
 छात्र की सर्वांगीण उन्नति ही शिक्षक का धर्म है मध्य प्रदेश शिक्षक संघ अमरपाटन के संयोजकत्व विकासखंड के विगत 2 वर्षों में रिटायर्ड हुए शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस गरिमामय आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में  हरिकांत त्रिपाठी सदस्य जिला पंचायत सतना एवं अध्यक्ष के रूप में  तारा विजय पटेल उपस्थित रही।  कार्यक्रम में पंडित मधुसूदन प्रसाद शास्त्री अवकाश प्राप्त प्राचार्य प्रमुख वक्ता के रूप में एवं दिनेश प्रताप सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत बौद्धिक प्रमुख की विशिष्ट उपस्थिति रही। कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण कर भद्र दीप प्रज्ज्वलित किया कर किया गया। इस अवसर पर 20 अवकाश प्राप्त शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। अतिथियों का परिचय प्रदीप कुमार मिश्रा अध्यक्ष ब्लॉक इकाई अमरपाटन एवं स्वागत  रमेश त्रिपाठी अध्यक्ष तहसील इकाई अमरपाटन ने किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम  दिनेश प्रताप ने अपने विचार रखे।

आरएस पटेल अवकाश प्राप्त सहायक संचालक शिक्षा श्रीगज मोहन सिंह ने भी अपने विचार कार्यक्रम में व्यक्त किया। इस अनुक्रम में प्रमुखता पंडित मधुसूदन शास्त्री ने अपने सारगर्भित विचार रखते हुए कहा कि शिक्षक राष्ट्र का निर्माता है, क्योंकि वह राष्ट्र के भविष्य को संवारने का काम करता है शिक्षक शिक्षा के साथ ही संस्कार देने का काम करता है शिक्षक के गुणों का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक में सिस्टर का क्षमाशील होता तथा कर्मठता का गुण होना चाहिए शिक्षक को भारतीय धर्म परंपरा में गुरु इस नाम से भी संबोधित किया गया है जिसमें गू का अर्थ होता है अंधकार औरों का अर्थ होता है प्रकाश अर्थात गुरु वह है जो अज्ञानता रूपी अंधकार को समाप्त कर ज्ञान रूपी प्रकाश बालक के जीवन में भर दे।

उन्होंने इस अवसर पर सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन का उदाहरण देते हुए शिक्षकों से कहा कि आपके सामने डॉ राधाकृष्णन जी जैसा दर्शन शास्त्री आदर्श रूप में स्थित है जो अजातशत्रु और महान पांडित्य के धरोहर उन्होंने राजदूत के रूप में स्टालिन जैसे क्रूर व्यक्ति का ह्रदय जीत लिया शिक्षक के रूप में उन्हें उनके विद्यार्थियों ने रेलवे स्टेशन तक बैलगाड़ी में बैलों के स्थान पर स्वयं बैलगाड़ी खींचते हुए रेलवे स्टेशन खचाखच भर दिया। अर्थात एक आदर्श शिक्षक कैसा हो इसका जीवंत उदाहरण हम सबके सम्मुख सर्वपल्ली राधाकृष्णन के रूप में उपस्थित है उन्होंने कहा कि छात्र के सर्वांगीण उन्नति ही शिक्षक का धर्म है इसलिए शिक्षक होने के नाते हम तन मन धन पूर्वक अपने विद्यार्थियों के लिए राष्ट्र के निर्माण के लिए और सदैव बिना थके लगे रहे।

कार्यक्रम को  हरीश त्रिपाठी मुख्य अतिथि एवं तारा विजय पटेल ने भी संबोधित किया अंत में कार्यक्रम के संयोजक एवं मध्यप्रदेश शिक्षक संघ संभागीय कार्यकारिणी के सदस्य रामायण द्विवेदी ने कृतज्ञता ज्ञापित किया। कार्यक्रम में चंद्रिका प्रसाद शुक्ला जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद शर्मा जिला सचिव ललित मोहन त्रिपाठी जिला कोषाध्यक्ष दहायत कार्यकारिणी सदस्य शशि सिंह विकासखंड कार्यकारिणी सदस्य  सुदर्शन दहायत  रामानुज चतुर्वेदी मिथिलेश पाण्डेय रमाकांत पटेल अजीत कोल राम भुवन शुक्ला अनिल गौतम आचार्य नंदलाल पटेल एवं  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला मैहर प्रचार विभाग के विक्रेता प्रमुख  देवेश कुमार गोस्वामी एवं अन्य सम्मानीय शिक्षक गण उपस्थित रहे।

Back to top button