मार्केट में बढ़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड

विश्व के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 9 भारत में स्थित हैं। ग्रेटर नोएडा, लखनऊ और दिल्ली सहित ये सभी शहर उत्तर भारत में स्थित वातावरण और मानव स्वास्थ्य के लिये अत्यंत हानिकारक इस प्रदूषण में कई कारकों का योगदान है। वाहनों से होने वाला प्रदूषण इसमें एक उल्लेखनीय भूमिका निभाता है। इसलिये यह आश्र्चयजनक नहीं है कि भारत में धीरे-धीरे लेकिन निरंतर रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रसार को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके साथ ही परिवहन की अपनी सक्षमता के मामले में हम फिर से पूर्व की यथास्थिति पर लौट चले हैं। 1900 के दशक में इलेक्ट्रिक वाहन के पक्ष में पूरी बहस ईंधन-आधारित वाहनों के समक्ष घुटने टेक देने को मजबूर हुई थी, लेकिन उम्मीद है कि अब ऐसा नहीं होगा। नए परिदृश्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये बढ़ते समर्थन के साथ भारत को बेहतर चार्जिंग इफ्रास्ट्रक्चर, बैटरी निर्माण फैक्ट्रियों और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए कार कंपनियों एवं उपभोक्ताओं के लिये प्रोत्साहन के साथ स्वयं को तैयार करने की ज़रूरत जरूर है। ऐसे में इस फेस्टिव सीजन में हीरो अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी, तो वहीं टाटा देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार अपने ग्राहकों के लिए लेकर आ रही है।

टाटा ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान ऑटोमोबाइल मार्केट में भी खूब रौनक देखने को मिल रही है। इस रौनक को और बढ़ाते हुए टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में एक और मॉडल को आज लॉन्च कर दिया है। यह नई कार टाटा टिआगो ईवी है। यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को आप सिर्फ 8.49 लाख रुपए में खरीद सकते हैं। इसकी बुकिंग आप 10 अक्टूबर से कर सकेंगे और इसकी डिलिवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी।

कैसा है इंटीरियर
टिगोर ईवी इंटीरियर्स में इसके पेट्रोल वर्जन के मुकाबले थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। इसके डैशबोर्ड को डुअल कलर में पेश किया गया है। साथ ही इसमें प्रीमियम लेदर सीट कवर्स, हरमन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, ज्यादा बेहतरीन सीट कुशन दिए गए हैं। इस कार का बेसिक प्लेटफॉर्म पहले जैसा ही है।

कितनी है रेंज  
इस इलेक्ट्रिक कार में लगा इलेक्ट्रिक मोटर 74 इीच की पावर और 170 छउ का टार्क जनरेट करता है जिसे 26केडब्ल्यूएच के बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 310 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। साथ ही इसमें फास्ट चार्जर का भी सपोर्ट दिया गया है, जिसकी मदद से इसे मात्र 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

फीचर्स
टाटा टिआगो ईवी में स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी वाला जेड कनेक्ट एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टीपल ड्राइव मोड्स, फॉग लैंप्स, मल्टी-मोड रीजेन फंक्शन, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कितनी है कीमत
टाटा टिआगो ईवी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी ने इस नई इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.79 रुपये तक जाती है।

सेगमेंट में पहली इलेक्ट्रिक कार है  
टाटा टिआगो ईवी हैचबैक सेगमेंट में देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिस कारण इसके लिए बाजार में अभी कोई खास प्रतिस्पर्धा नहीं है, लेकिन आने वाले समय में इस सेगमेंट में अन्य इलैक्ट्रिक कारें लॉन्च हो सकती हैं।

इस त्यौहारी मौसम में हीरो ला रहा है इलेक्ट्रिक स्कूटर  
देश में सबसे ज्यादा दोपहिया वाहनों की बिक्री करने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प इस त्योहारी मौसम में अपने कुल 8 नए मॉडल्स को लॉन्च करने वाली है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल है। कंपनी ने बताया है कि ये सभी नए मॉडल्स ग्राहकों की जरूरतों और सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयार किए जाएंगे। कंपनी के चीफ  ग्रोथ ऑफिसर रंजीवजीत सिंह ने बताया है कि इस साल दिवाली का समय टू व्हीलर निर्माताओं के लिए बहुत अच्छा होने वाला है। उन्होंने बताया कि मुख्यतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में दोपहिया वाहनों की जबरदस्त डिमांड है।

कब लॉन्च होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर
हीरो विदा इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन कंपनी के आंध्र प्रदेश में स्थित प्लांट से किया जाएगा। इसको आर एंड डी हब सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी जो कि जयपुर में स्थित है में डिजाइन किया गया है। इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा अभी नहीं किया गया है। कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 7 अक्टूबर को लॉन्च करने वाली है।

पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक कारों के बीमा प्रीमियम की रकम में क्यों है बड़ा फर्क
इसमें कोई संदेह नहीं है कि नए जमाने की दुनिया में जहां तक मोबिलिटी की बात है, तो इसमें टेक्नोलॉजी की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। इलेक्ट्रिक वाहन इस क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा ईवी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर सड़कों पर आ रहे हैं। हालांकि वे अभी भी सभी मोटर वाहनों का एक छोटा प्रतिशत हैं, लेकिन पूरे बाजार में उनकी हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। पॉलिसीबाजार डॉट कॉम में हेड मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल्स, अश्विनी दुबे ने कहा  लगभग सभी मोटर वाहन निर्माता ईवी सेगमेंट में भारी निवेश कर रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में एन्यूअल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 10 लाख यूनिट को पार करने की उम्मीद है, जिसमें 84 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है। इस दर पर इलेक्ट्रिक वाहन जल्द ही भारतीय सड़कों पर एक महत्वपूर्ण स्थान ले लेंगे। इंडस्ट्री के आंकड़ों से पता चलता है कि ईवी पहले से ही चाइनीज टू-व्हीलर मार्केट के आधे और उसकी पैसेंजर कारों का एक चौथाई हिस्सा है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का जिस तरह का नीतिगत फोकस है। यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत जल्द ही ग्लोबल ईवी मार्केट में मजबूत दावेदार होगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मोटर इंश्योरेंस
किसी भी वाहन मालिक के लिए मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी उनके वाहनों की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है। हर साल भारतीय सड़कों पर 4.5 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इसलिए सुरक्षित ड्राइविंग और सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। खासतौर पर ट्रैफिक वाली भीड़भाड़ सड़कों पर दुर्घटना की संभावना ज्यादा होती है और इसके परिणामस्वरूप मरम्मत की भारी लागत आ सकती है। एक इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसे मामलों में मरम्मत के लिए भुगतान करके आपकी आर्थिक रूप से रक्षा कर सकती है। दुर्घटनाओं के अलावा मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी वाहन को चोरी से भी बचाती है। भारत में एक साल में लगभग 2.5 लाख वाहन चोरी हो जाते हैं, जिनमें से केवल 25 प्रतिशत ही बरामद हो पाते है। इसके अलावा, प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूस्खलन, भूकंप और बाढ़ जैसी कई घटनाओं की वजह से आपके वाहन को नुकसान हो सकता है। एक मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी ऐसी सभी स्थितियों में आपकी मदद करती है। चाहे वह पेट्रोल या डीजल वाहन हो या इलेक्ट्रिक वाहन हो। ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं। उन सभी लोगों के सामने एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंश्योरेंस कैसे काम करता है। अच्छी खबर यह है कि आज लगभग सभी इंश्योरेंस कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी पेश करती हैं। इंश्योरेंस प्लान फ्यूल बेस्ड कारों की तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की भी दुर्घटना, चोरी के साथ-साथ प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

क्या इलेक्ट्रिक वाहनों के इंश्योरेंस की लागत है ज्यादा
दूबे ने बताया कि जब कानून द्वारा अनिवार्य थर्ड पार्टी इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस की बात आती है, तो इसकी लागत वास्तव में कम होती है क्योंकि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल इंश्योरेंस के प्रीमियम पर 15 प्रतिशत की छूट अनिवार्य कर दी है। वास्तविक शब्दों में 30 किलोवाट से कम की इलेक्ट्रिक कार के लिए एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की कीमत लगभग 1,760 रुपये है, जबकि 65 किलोवाट से ऊपर की कारों के लिए इसकी कीमत लगभग 6,707 रुपये है। 30.65 किलोवाट क्षमता वाली कारों के लिए थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर की लागत लगभग 2,740 रुपए है। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक कार के लिए एक कंप्रिहेंसिंव कवर आमतौर पर हाई रिपेयरिंग कॉसट और हाई रिस्क फैक्टर्स के कारण थोड़ा महंगा होता है। मूल रूप से जब पेट्रोल और डीजल वाहनों की बात आती है, तो उनके इंश्योरेंस में शामिल जोखिमों के बारे में व्यापक डेटा उपलब्ध है और इंश्योरेंस कंपनियां दशकों से उनका इंश्योरेंस कर रही हैं, लेकिन जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है, तो उतना डेटा उपलब्ध नहीं होता है। हालांकि, समय के साथ ईवी इंश्योरेंस में शामिल जोखिमों के बारे में अधिक स्पष्टता प्राप्त होने के बाद प्रीमियम कम होने की उम्मीद है।  ईवी इंश्योरेंस महंगा होने की एक और वजह है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन महंगे होते हैं। इसके अलावा बिजली के पुर्जों की मरम्मत या बदलने की वजह से भी ये महंगा है। एक इलेक्ट्रिक वाहन में शामिल सबसे बड़ी लागत शक्तिशाली बैटरी है जो इसे शक्ति प्रदान करती है। इन बैटरियों को कुछ सालों में बदलना पड़ता है क्योंकि ये एक्सपायरी डेट के साथ आती हैं। दुर्घटना की स्थिति में भी उन्हें बदलना पड़ सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी बिक्री  
इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी बढ़ रही है। सभी में इसको लेकर खासा क्रेज देखने को मिल रहा है। अगर अगस्त की बात करें तो 85,911 वाहनों की बिक्री हुई है। जबकि जुलाई माह में 77,868 इलेक्ट्रिक व्हीकल बिके थे। ऐसे में देखा जाए तो इलेक्ट्रिक वाहनों में माह दर माह वृद्धि हो रही है। वहीं सालाना आधार की बात करें तो इसमें तीन गुना की वृद्धि आई है।

Back to top button