उत्तर कोरिया की कमला हैरिस को धमकी, दो बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण

नई दिल्ली
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आने के कुछ ही घंटो बाद उत्तर कोरिया ने कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया द्वारा किए गए बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण का कमला हैरिस और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने निंदा की है।

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान
व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने डीपीआरके की भड़काऊ परमाणु बयानबाजी की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उल्लंघन में उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया।

इससे पहले भी उत्तर कोरिया कर चुका है मिसाइल परीक्षण
दक्षिण कोरिया ने बुधवार को दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह दावा ऐसे समय पर किया गया जब कमला हैरिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आने वाली थी। उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण से क्षेत्र में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। यह पहली बार नहीं है जब तानाशाही किम जोंग के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी हो। इससे पहले बीते सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी।

क्या कहना है दक्षिण कोरिया का
दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया द्व्रारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षण से तनाव बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर कोरिया बार-बार मिसाइल परीक्षण कर एक बड़ा संदेश देने की कोशिश कर रहा है। उत्तर कोरिया ने 2022 में सबसे ज्यादा मिसाइल परीक्षण किया है। 2017 के बाद से उत्तर कोरिया ने 30 से अधिक बैलिस्टिक हथियारों का परीक्षण कर लिया है। गौरतलब है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पिछले सप्ताह तोक्यो में पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आई है। कमला हैरिस अपने दक्षिण कोरिया दौरे पर उत्तर कोरिया के बढ़ते लगातार परमाणु खतरे को लेकर भी चर्चा कर सकती है।

 

Back to top button