मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक से टॉपर्स को दिया 229cr का लैपटॉप अमाउंट

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी विद्यार्थी योजना में प्रदेश के टॉप परफार्मर रहे 91 हजार स्टूडेंट्स को लैपटाप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए दिए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने इस मौके पर छात्रों के बीच पहुंचकर उनका अभिवादन किया और कहा कि मामा उनकी पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने देगा। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपनी मेहनत और लगन से वे देश का नव निर्माण करेंगे और सरकार इसमे ंसहयोग करेगी।

मुुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रदेश के 91 हजार से अधिक टॉपर्स स्टूडेंट्स के खाते में लैपटाप के लिए 25 हजार रुपए सिंगल क्लिक के जरिये भेजे। इन स्टूडेंट्स के खातों में राज्य शासन की ओर 229.54 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई। मुख्यमंत्री चौहान ने इस दौरान कहा कि वे छात्रों के हित के लिए पहले भी हितकारी फैसले लेते रहे हैं और आगे भी लेते रहेंगे।

बच्चों को अपनी पढ़ाई पर फोकस करना है और सरकार उनकी पढ़ाई में किसी तरह की कमी नहीं होने देगी। सीएम चौहान ने कहा कि स्कूलों में बेहतर पढ़ाई के लिए सीएम राइज स्कूलों के जरिये नई व्यवस्था शुरू कर चुके हैं और उच्च शिक्षा के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिये छात्रों को अपना भविष्य गढ़ने का मौका मिलेगा। राजधानी के लाल परेड ग्राउंड भोपाल में प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के बैंक खाते में लैपटाप राशि ट्रांसफर करने के कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) इन्दर सिंह परमार और जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह भी मौजूद रहे।

प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने 12 वीं कक्षा में प्रथम प्रयास में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, ऐसे 91 हजार 493 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को योजना में लाभान्वित किया गया। ये सभी विद्यार्थी प्रदेश के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में अध्ययन करने वाले हैं। स्कूल शिक्षा और जनजातीय विभाग द्वारा संयुक्त रूप से राशि ट्रांसफर की गई।

हर संभाग के दो बच्चों को सौंपे चेक
मुख्यमंत्री चौहान ने इस कार्यक्रम में हर संभाग से माध्यमिक शिक्षा मण्डल की प्रावीण्य सूची से सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 2-2 विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप चेक सौंपे। सबसे अधिक पात्र विद्यार्थी 6434 इंदौर जिले के हैं। सागर जिले के 4425 विद्यार्थी इस योजना में लाभान्वित हुए और सागर प्रदेश में दूसरे नंबर पर रहा।

भांजे भांजियों का फूलों से स्वागत
लैपटाप वितरण कार्यक्रम में पहुंचे सीएम चौहान ने भांजे भांजियों का स्वागत फूलों से किया। वे मैदान में बनाई गई गैलरी में घूम घूम कर बच्चों पर पुष्पवर्षा करते रहे। इस मौके पर कुछ विद्यार्थियों ने उन्हें रोककर अपनी समस्याएं भी बताईं। सीएम चौहान के साथ मंत्री परमार और भोपाल महापौर मालती राय व स्कूल शिक्षा विभाग के अफसर भी इस मौके पर मौजूद रहे। सीएम चौहान ने कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने विद्यार्थियों के लिए संचालित कार्यक्रमों की जानकारी भी दी और कहा कि सरकार लगातार शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए काम कर रही है। इसके लिए शिक्षकों की भर्ती का काम भी तेजी से किया जा रहा है ताकि शिक्षकों की कमी से पढ़ाई प्रभावित न होने पाए।

Back to top button