टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुने अंपायर्स में सिर्फ एक indian अंपायर

  नई दिल्ली

टी-20 वर्ल्डकप 2022 को शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बाकी हैं. कई टीमें ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई हैं और टीम इंडिया भी जल्द ही रवाना होने वाली है. इस बीच आईसीसी भी इस महाटूर्नामेंट की तैयारी में जुटा है. आईसीसी द्वारा मंगलवार को टी-20 वर्ल्डकप के लिए सभी अंपायर्स का ऐलान कर दिया गया है. पूरे टूर्नामेंट में कुल 20 मैच ऑफिशियल अपनी सेवाएं देंगे, इनमें सिर्फ एक ही भारतीय अंपायर शामिल है.

आईसीसी द्वारा जानकारी दी गई है कि टूर्नामेंट में कुल 16 अंपायर्स अपनी सेवाएं देंगे, इनमें रिचर्ड केटलब्रो, नितिन मेनन, कुमार धर्मसेना और मरास एरासमेस भी शामिल हैं. जो पिछले टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में अंपायर्स की भूमिका में थे.

खास बात यह है कि इस साल भी उन्हीं सभी अंपायर्स को मौका मिला है, जो आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप 2021 में शामिल थे. 16 अंपायर्स के अलावा चार मैच रेफरी के नामों का भी ऐलान किया गया है. जिसमें रंजन मदुगुले, एंड्रयू पाक्रॉफ्ट, क्रिस ब्रॉड और डेविड बून शामिल हैं.

16 अक्टूबर को टी-20 वर्ल्डकप 2022 का पहला मैच श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेला जाएगा, जिसमें रॉड टकर और जोइल विलसन अंपायरिंग करेंगे. जबकि पॉल राइफल टीवी अंपायर होंगे, साथ ही मरास एरासमस चौथे अंपायर की भूमिका निभाएंगे.

आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप 2022 के लिए मैच ऑफिशियल्स

मैच रेफरी: एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट, क्रिस ब्रॉड, डेविड बून, रंजन मदुगुले,

अंपायर: एडन होल्डस्टॉक, अलीम डार, अहसान रजा, क्रिस ब्राउन, क्रिस गेफ्नी, जोइल विल्सन, कुमार धर्मसेना, लेंगटन रसेर, मरास एरासमस, माइकल गॉ, नितिन मेनन, पॉल राइफल, पॉल विल्सन, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलब्रो, रॉडनी टकर

आपको बता दें कि टी-20 वर्ल्डकप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है, जबकि 13 नवंबर को फाइनल होना है. सुपर-12 के ग्रुप्स की बात करें तो ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप-ए विनर, ग्रुप-बी रनरअप शामिल हैं. जबकि ग्रुप-2 में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, ग्रुप-बी विनर, ग्रुप-ए रनरअप शामिल हैं.

 

कौन हैं नितिन नवीन-
2 नवंबर 1983 को नितिन मेनन का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. नितिन ने इंदौर के सेंट पॉल हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की.  वो पढ़ाई में काफी अच्छे थे. नितिन अंपायरिंग से पहले क्रिकेट खेलते थे. उन्होंने मध्य प्रदेश के लिए लिस्ट ए मैच खेला. नितिन मेनन के पिता नरेंद्र मोहन भी अंपायर थे. नितिन ने भी करियर की शुरुआत खिलाड़ी के तौर पर की थी. साल 2006 में नितिन ने अंपायरिंग के लिए बीसीसीआई की परीक्षा पास की. नितिन मेनन खाने-पीने के शौकीन हैं. वो हेल्थ को लेकर काफी गंभीर हैं.

टी-20 वर्ल्ड कप में की थी अंपायरिंग-
नितिन मेनन ने टी20 वर्ल्ड कप में अंपायरिंग की थी. उन्होंने वर्ल्ड कप के फाइनल में अंपायरिंग की थी. टी 20 फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. जिसमें नितिन मेनन साउथ अफ्रीका के मराइस इरास्मस और इंग्लैंड के रिचर्ड केटलबोरो ने मैदानी अंपायर की भूमिका निभाई थी. इस मैच में नितिन ने तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई थी.

नितिन के फैसले पर शक नहीं करते-
कहा जाता है कि नितिन मेनन के फैसले पर शक नहीं करते हैं. दरअसल भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे मैच चल रहा था. फाइनल मुकाबले में क्रुणाल पांड्या ने डेविड मलान के खिलाफ LBW की अपील की. लेकिन नितिन मेनन से इसे नकार दिया. इसके बाद कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया. लेकिन रिव्यू में नितिन मेनन का फैसला सही निकला. इसपर मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा था कि जब नितिन मेनन कोई कोई फैसला देते हैं तो रिव्यू मत लीजिए.

Back to top button