‘पहले यह बताओ किसके साथ हो’, एलन मस्क पर क्यों भड़क गए यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की?

कीव

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध को लेकर शांति की सलाह देना भारी पड़ गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की सहित यूक्रेनी अधिकारियों ने इसे लेकर उन पर निशाना साधा है। दरअसल, मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए पोल कराया, जो यूक्रेन में रूसी ऐक्शन को समाप्त करने को लेकर था। उन्होंने इसे लेकर कई सारे आइडियाज शेयर किए, जिस पर उनके फॉलोअर्स को 'हां' या 'ना' में वोट करना था। इसमें रूस को एनेक्स क्रिमिया तक जाने की इजाजत देना शामिल था।

एलन मस्क स्पेक्स के भी चीफ एक्जीक्यूटिव हैं। उन्होंने कहा, 'रूस आंशिक तौर पर लामबंदी कर रहा है। अगर क्रीमिया खतरे में पड़ता है तो वे पूरी तरह से युद्ध लामबंदी कर लेगा। दोनों तरफ ही मौत विनाशकारी होगी। रूस की आबादी यूक्रेन से 3 गुना है, इसलिए युद्ध में यूक्रेन की जीत की संभावना न के बराबर है। अगर आप यूक्रेन के लोगों की परवाह करते हैं, तो शांति की तलाश कीजिए।'

अरबपति मस्क के कमेंट पर तीखी प्रतिक्रिया
अरबपति के कमेंट पर जर्मनी में यूक्रेन के पूर्व राजदूत एंड्रिज मेलनिक भड़क गए। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि 'बकवास… यह मेरा आपको कूटनीतिक जवाब है।' उन्होंने आगे कहा कि इसका नतीजा यह होगा कि अब कोई भी यूक्रेनियन कभी भी आपका टेस्ला बकवास नहीं खरीदेगा। आपको शुभकामनाएं।

जेलेंस्की ने पूछा- कौन आपको अधिक पसंद?
वहीं, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी मस्क की पेशकश पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि एक जो यूक्रेन का समर्थन करता है, एक जो रूस का समर्थन करता है, अब कौन सा आपको अधिक पसंद है? गौरतलब है कि यूक्रेन की सेना ने सोमवार को जवाबी हमले में दो मोर्चों पर सफलता हासिल की। दरअसल, इन क्षेत्रों में रूस परमाणु हथियारों सहित हर तरह की चुनौती देने की कोशिश कर रहा है। अपनी हालिया सफलता में, यूक्रेन की सेना ने रणनीतिक दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में प्रवेश किया, जिसे रूस अपने कब्जे में लेने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है।

 

Back to top button