वास्तु के अनुसार उपहार में भूलकर भी ना दें किसी को ऐसे गिफ्ट

आप किसी खास मौके पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को उपहार देते है पर कई बार हम लोग इस उलझन में होते हैं कि ऐसी कौनसी वस्तु उपहार में दी जाए की लेने वाला भी खुश हो जाए। इस चक्कर में पड़कर हम ऐसे उपहारों का चुनाव कर लेते है जो गिफ्ट लेने वाले की पसंद के साथ-साथ उसके लिए उपयोगी भी हो। लेकिन यदि आप अपने चाहने वालों को वास्तु नियमों को ध्यान में रखकर उपहार देते हैं तो आपके अपनों के जीवन से कष्ट तो दूर हो ही जाएंगे साथ ही उनके जीवन में खुशियों का आगमन भी होगा।

वास्तु ने अपने वैज्ञानिक आधार पर कुछ वस्तुओं को गिफ्ट देने के लिए काफी अच्छा माना है,लेकिन कुछ वस्तुएं ऐसी भी हैं जिन्हें गिफ्ट में कभी नहीं देना चाहिए यह वस्तुएं सामने वाले के साथ-साथ आपको भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनके पीछे ऊर्जा का विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों शामिल हैं।

त्योहार हो या कोई शुभ अवसर हम भगवान की प्रतिमा या पेंटिंग देना सही मानते है,जबकि यह गलत है। वास्तुविज्ञान के अनुसार, भगवान की मूर्तियां यदि घर में हों, तो उन्हें स्थापित करने से लेकर उनकी देखभाल करने के सभी नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा न करे,तो इसका उस पर और उसके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव होता है। हाँ आप ऐसे व्यक्ति को भगवान से सम्बंधित कोई उपहार जैसे लड्डू गोपाल,गणेशजी या राधा-कृष्ण की युगल तस्वीर अवश्य दे सकते हैं जो इनका सम्मान के साथ ध्यान रख सके।

धातु की धारदार वस्तुएं जैसे-कैंची, चाकू,तलवार या कोई ज्वलनशील पदार्थ भी उपहार स्वरुप नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से आपस के रिश्ते खराब हो सकते हैं।

वास्तु क़े अनुसार रुमाल और पेन भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए ,इससे लेने और देने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपने काम से जुड़ी कोई वस्तु उपहार में देते हैं तो आपको अपने व्यापार में नुकसान झेलना पड़ सकता है।

पानी से जुड़ी हुई चीजें जैसे-एक़्वेरियम, झरना, कछुआ आदि भी गिफ्ट में देने से आप अपने सौभाग्य को दूसरे को दे रहे हैं। ऐसी चीजें देने से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button