दो साल की बच्ची की मौत के बाद मां-बाप गिरफ्तार, मेडिकल रिपोर्ट हैरान करने वाली

आइजोल
मिजोरम में एक दो साल की बच्ची की हत्या के बाद उसके मां-बाप को ही गिरफ्तार किया है। मेडिकल रिपोर्ट में बच्ची के साथ यौन शोषण की भी पुष्टि हुई है। 16 सितंबर को आइजॉल के जानेमाने प्राइवेट अस्पताल में बच्ची की मौत हो गई थी। 1 अक्टूबर को उसके पिता को और 3 अक्टूबर को मां को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने स्वतः संज्ञान लेते हुए मां-बाप के खिलाफ केस दर्ज किया है। अस्पात की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई थी की बच्ची का यौन शोषण किया गया। रिपोर्ट में गया था कि बच्ची की मौत श्वास संबंधी बीमारी से हुई थी। वहीं पुलिस का कहना है कि जब बच्ची के शव को परिवार को सौंपने की तैयारी थी तब उसके शरीर पर कुछ असामान्य निशान दिखे जिसके बाद यौन शोषण का शक गहरा गया।

आइजॉल के सरकारी अस्पताल की फरेंसिक लैब की रिपोर्ट के मुताबिक उसके साथ रेप नहीं हुआ है। वहीं पुलिस ने पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस  दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस ने बच्ची के रिश्तेदारों और आसपास रहने वाले लोगों से भी पूछताछ की। पुलिस ने अपने बयान में कहा, मां-बाप ने माना है कि बच्ची हमेशा उनके ही पास थी। हालांकि परिस्थितियों को देखते हुए बच्ची के मां-बाप को गिरफ्तार किया गया है।

29 सितंबर को साामाजिक कार्यकर्ता वानरामछुंगी ने इस मामले को लेक एफआईआर दर्ज करवाई थी और मां-बाप को ही मुख्य संदिग्ध बताया था। इसके बाद बच्ची के परिवार वालों ने भी आरोपों को खारिज किया और साजिश की शिकायत दर्ज करवाई। आइजोल के एसपी सी लालरुआइया ने कहा है कि दो नई एफआईआर नहं दर्ज की गई हैं क्योंकि पहले ही केस दर्ज हो चुका था। पिछले सप्ताह स्थानीय लोगों ने बच्ची के लिए न्याय की मांग करते हुए प्रदर्शन भी किया था।

Back to top button