संजू सैमसन 86 रन की पारी खेलने के बाद भी बने ‘खलनायक’?

 नई दिल्ली
 
संजू सैमसन की 86 रनों की नाबाद पारी के बावजूद भारत को पहले वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा। लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए बारिश से बाधित इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 250 रनों का लक्ष्य रखा था। निर्धारित 40 ओवर में टीम इंडिया सैमसन और श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों की मदद से 8 विकेट के नुकसान पर 240 ही रन बना सकी। इस रन चेज में संजू सैमसन ने आखिरी के कुछ ओवर में एक ऐसी गलती कर दी थी जिसकी वजह से भारत यह मैच हारा, अगर सैमसन वह गलती नहीं करते तो टीम इंडिया यह मैच जीत सकती थी।
 
भारत के लिए यह रन चेज आसान नहीं रही थी। शिखर धवन (4) और शुभमन गिल (3) के रूप में दोनों सलामी बल्लेबाज 6 ओवर के अंदर पवेलियन लौट गए थे, वहीं 51 रन पर टीम इंडिया अपने टॉप 4 बल्लेबाज खो बैठी थी। धवन-गिल के बाद ऋतुराज गायकवाड़ 42 गेंदों पर 19 और ईशान किशन 37 बॉल पर 20 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से तेज तर्रार अर्धशतक जड़ टीम को ना सिर्फ मुश्किल से निकाला बल्कि संजू सैमसन के साथ भी शानदार साझेदारी की। अय्यर को जब 118 के स्कोर पर लुंगी एनगिडी ने आउट किया तो रन बनाने का सारा जिम्मा संजू सैमसन के कंधों पर आ गया था।

Back to top button