तकनीकी शिक्षा विभाग : नियमों की अनदेखी कर किए ट्रांसफर, चौतरफा विरोध

भोपाल
तकनीकी शिक्षा विभाग ने दो दर्जन लेक्चरर, प्रोफेसर, कर्मचारियों को स्थानांतरित करने के आदेश जारी किये हैं। विभाग ने नियमों को ताक पर रखकर स्थानांतरण आदेश जारी किये हैं। इसका चौतरफा विरोध होना शुरू हो गया है। क्योंकि सोसायटी के पदों पर स्थानांतरण नहीं किये जाते हैं। अब प्रोफेसर स्थानांतरण के खिलाफ हाईकोर्ट जाकर आदेश निरस्त कराएंगे।  

 नियमों को किया दरकिनार
शासन ने स्वयं ही तैयार किये सोसायटी के नियमों को ताक पर रखकर पालीटेक्निक और इंजीनियिरंग कालेजों में पदस्थ लेक्चरर, प्रोफेसर और कर्मचारियों के स्थानांतरण कर दिये हैं। यहां तक राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के यूआईटी में दो प्रोफेसरों को स्थानांतरित कर दिये हैं। इसमें उज्जैन इंजीनियिरंग कालेज के डॉ. एसी शुक्ला और जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज की रंजना सिंह शामिल हैं। हालांकि प्रतिनियुक्ति पर आरजीपीवी रहीं रोमी जैन को रीवा और अदिति दुबे जबलपुर वापस भेज दिया गया है। वहीं पूर्णिमा खरे और अल्काबानी अग्रवाल को को यूआईटी से उज्जैन इंजीनियरिंग कालेज भेजा गया है। इसके अलावा विनीता सक्सेना निगम को यूआईटी आरजीपीवी से रीवा इंजीनियरिंग कालेज में पदस्थ किया है।

सिलेक्शन से मुक्त करने डीटीई को बनाया प्रभारी
तकनीकी शिक्षा विभाग ने संचालक रहे वीरेंद्र कुमार को दोबारा से जबलपुर इंजीनियिरंग कालेज से बाहर निकालकर प्रभारी संचालक नियुक्त किया गया है, क्योंकि उन्हें नियमित संचालक बनाने के लिये विभाग को पूरी चयन प्रक्रिया पूर्ण करना थी, जो विभाग करना नहीं चाहता था, क्योंकि चयन प्रक्रिया से विभाग में पदस्थ और प्रोफेसर संचालक की दावेदारी कर सकते थे। वहीं विभाग ने आरजीपीवी के परीक्षा नियंत्रक के तौर पर कार्यरत प्रशांत जैन को पालीटेक्निक विंग के सचिव का अतिरिक्त दायित्व दिया है। जबकि सचिव का पद आरजीपीवी पर का है। इसमें नियमानुसार शासन नियुक्ति नहीं कर सकता है। वह अधिकारी आरजीपीवी का है।

मंत्री के बंगले से आई थी लंबी सूची
प्रोफेसरों का कहना है शासन ने उन्हें नियम विरुद्ध स्थानांतरित किया है। वे इसके खिलाफ हाईकोर्ट जाकर आदेश निरस्त कराएंगे। हालांकि मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के बंगले से स्थानांतरण की लंबी सूची विभाग भेजी गई थी। इसकी कांटछांट करने के बाद विभाग ने स्थानांतरण आदेश जारी किये हैं। वे भी नियम विरुद्ध किये गये हैं।

भोपाल की पालीटेक्निक से की आवक-जावक
विभाग ने अरविंद्र सिंह तोमर एसवी पालीटेक्निक से उपसंचालक डीटीई, दीपक पैगवार सागर, सतेंद्र दुबे उज्जैन, माईज कान्टेक्टर उज्जैन, टीसी जैन उज्जैस को सरदार वल्लभ भाई पालीटेक्निक में भेजा है। वहीं नीना गुप्ता जबलपुर को महिला पालीटेक्निक में पदस्थ किया है। इसके अलावा भोपाल से उमेश सोनी को कला निकेतन जबलपुर, सुरेश सोनी को शिवपुरी, अंजू चौरसिया को सागर, भारती शर्मा रायसेन, एसके पटेल और शरद सक्सेना बीआर अंबेडकर पालीटेक्निक ग्वालियर, नीलू वर्मा नरसिंहपुर और सुषमा गोखले सागर भेजा है।

Back to top button