शरद पूर्णिमा का त्योहार कल, बनाए खास खीर

यूं तो हिंदू पंचांग के अनुसार पूर्णिमा हर महीने आती है। लेकिन अश्विन मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस बार यह तिथि 9 अक्टूबर, रविवार को पड़ रही है। कहा जाता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी प्रकट हुई थी। यही कारण है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा के साथ लक्ष्मी जी की पूजा करना शुभ माना जाता है, क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर होती हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं। शरद पूर्णिमा पर विशेष रूप से चंद्रमा के आगे खीर रखने का महत्व होता है। कहते हैं कि जब चंद्रमा की किरणें इस खीर पर पड़ती है तो कि हमारे रोगों को दूर करती है और घर में खुशहाली लाती है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि शरद पूर्णिमा पर आप कैसे खीर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
¼ कप बासमती चावल
1 लीटर दूध
6 बड़े चम्मच चीनी या आवश्यकतानुसार डालें
½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर
1 चुटकी केसर के धागे
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ या कटा हुआ बादाम
1 बड़ा चम्मच कटे हुए काजू
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अनसाल्टेड पिस्ता
1 बड़ा चम्मच सुनहरी किशमिश

विधि
– शरद पूर्णिमा पर खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को दो से तीन बार या तब तक धोएं जब तक कि पानी स्टार्च से साफ न हो जाए। फिर चावल को पर्याप्त पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भिगो दें।

– एक छोटे पैन में पानी गरम करें। पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें काजू-बादाम और पिस्ता डालकर 30 मिनट के लिए ढककर एक तरफ रख दें। फिर इन्हें काट लें। आप चाहे तो कच्चे ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।

– इस बीच, जब चावल के दाने भीग रहे हों, तो एक भारी तले वाले पैन फुल फैट दूध लें। इसको मध्यम-धीमी आंच पर रखें। बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध कढ़ाई के तले में न लगे। दूध में उबाल आने दें।

– एक छोटे प्याले में पैन से 1 टेबल स्पून दूध निकाल लीजिए। फिर दूध में केसर की कुछ किस्में डालें और एक तरफ रख दें।

– दूध में उबाल आने के बाद चावल का सारा पानी निकाल कर गरम दूध में डाल दीजिए और बहुत अच्छी तरह मिलाएं। धीमी आंच पर चावल को अच्छी तरह से पक जाने तक पकाएं। जब चावल पक रहे हों तो पैन को ढकने की जरूरत नहीं है।

– जब चावल के दाने 60-70 प्रतिशत तक पक जाए तो इसमें चीनी डालें। आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा चीनी मिला सकते हैं। धीमी से मध्यम आंच पर चावल पकाना जारी रखें। बीच-बीच में चलाते रहें।

– चावल की खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालें। ब्लांच किए हुए बादाम, कटे हुए काजू और कटे हुए पिस्ता डालें। अच्छी तरह मिलाएं। फिर केसर वाला दूध डालें और 2-3 मिनट तक और पका लें।

– जब चावल के दाने पूरी तरह से पक जाएं तो आंच बंद कर दें। खीर भी गाढ़ी हो जाएगी। इस पूरी खीर में तुलसी का पत्ता रखकर रात के समय चंद्रमा के आगे किसी जाली से ढककर रख दें और सुबह इस खीर का सेवन घर के सभी लोग करें।

Back to top button