PM मोदी कल जारी करेंगे किसान योजना की 12वीं किस्त, ऐसे लिस्ट में चेक करें नाम

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले 2 हजार रुपये की किस्त का लाभार्थी किसानों को बेसब्री से इंतजार है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अब जल्द ही जारी होने वाली है. केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले ही करोड़ों किसानों के खाते में सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर करने का फैसला किया है. कृषि मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी 17 अक्टूबर यानी सोमवार को किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करेंगे.

किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्‍त जारी करेंगे. पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है. इस स्कीम के लाभार्थियों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्त ट्रांसफर की जाती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई, 2022 को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की थी. पीएम मोदी ने सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में 21,000 करोड़ रुपये जारी किए थे. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 2019 में की थी. इस योजना के पैसे लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे पहुंचता है. अभी तक पीएम किसान के योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्राप्‍त हो चुका है.

बता दें कि इस बार कई ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं भेजे जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसान और अपात्र किसानों का लाभार्थी सूची से नाम कट सकता है. अगर आप भी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इस तरह लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर राइट साइड में 'Farmers Corner' सेक्शन पर क्लिक करें.
  • फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में 'Beneficiary Status' विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
  • डिटेल भरने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
  • अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
12वीं किस्त को लेकर आपके मन में कुछ संशय या शिकायत है तो आप तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी ([email protected]) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.

 

Back to top button