केदारनाथ रोपवे का किया शिलान्यास, बाबा केदार की आराधना के बाद पीएम रवाना, कुछ देर में पहुंचेंगे बदरीनाथ

देहरादून

PM Modi to visit Kedarnath, Badrinath : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं। वह केदारनाथ, बदरीनाथ व माणा में 3400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें केदारनाथ व हेमकुंड साहिब रोपवे और चीन सीमा से लगे माणा क्षेत्र में दो राजमार्गों से संबंधित योजनाएं शामिल हैं।
 
अंतिम गांव माणा में जनसभा और संवाद करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को ध्‍यान में रखते हुए बदरीनाथ धाम को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। वह देश के अंतिम गांव माणा में जनसभा और संवाद करेंगे। भोटिया जनजाति के लोग स्वागत गान गाएंगे, वहीं पौंणा नृत्य की भी प्रस्तुति दी जाएगी।
 
केदारनाथ से बदरीनाथ के लिए हुए रवाना
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केदारनाथ से बदरीनाथ धाम के लिए रवाना हो गए। यहां वह पूजा अर्चना करेंगे और देश के अंतिम गांव माणा में जनसभा को संबोधित करेंगे।
 
केदारनाथ निर्माण कायों का निरीक्षण किया
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने केदारनाथ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। बता दें कि 2013 की आपदा के बाद धाम में पुर्ननिर्माण कार्य किया जा रहा है। यह पुर्ननिर्माण कार्य प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्‍ट में शामिल है।

 केदारनाथ रोपवे का किया शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस दौरान धाम में मौजूद जनता का अभिवादन किया। पीएम ने केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास भी किया। यहां से वह आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के लिए रवाना हो गए।
 
नंदी का आशीर्वाद लिया और मंदिर की परिक्रमा की
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पूजा अर्चना कर मंदिर से बाहर आए। यहां उन्‍होंने भगवान नंदी का आशीर्वाद लिया और मंदिर की परिक्रमा की।
 
हिमाचल के खास परिधान चोला डोरा में नजर आए पीएम
आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हिमाचल के खास परिधान चोला डोरा में नजर आए। जो वहां की महिलाओं द्वारा हाथों से बनाया गया है। यह वस्‍त्र प्रधानमंत्री को भेंट किया गया है।

 
ये लोग केदारनाथ धाम में मौजूद
इस अवसर पर केदारनाथ धाम में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, मुख्य सचिव, विधायक शैला रानी रावत, डीएम मयूर दीक्षित, एसपी आयुष अग्रवाल, तीर्थ पुरोहित विनोद शुक्ला, श्रीनाथ पोस्त , लक्ष्मी नारायण, कुबेर नाथ आदि लोग मौजूद हैं।
 
भगवान केदार का रुद्राभिषेक करेंगे प्रधनमंत्री
मंदिर परिसर में पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भगवान भोले के सामने शाीश झुकाया और गर्भगृह में चले गए। यहां वह भगवान केदार का रुद्राभिषेक करेंगे।
 
पहाड़ी टोपी और खास तरह की सफेद पोशाक में नजर आए पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एटीबी वाहन में बैठकर हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर परिसर में पहुंचे। उनके साथ मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री पहाड़ी टोपी और खास तरह की सफेद पोशाक में नजर आए।
 
बदरी-केदार धाम में बिजली आपूर्ति व्यवस्था चाक-चौबंद
वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखंड दौरे और दीपावली के मद्देनजर प्रदेश में बिजली आपूर्ति व्यवस्था चाक-चौबंद करने को ऊर्जा निगम और पिटकुल ने कमर कस ली है। खासकर बदरी-केदार धाम में निर्बाध आपूर्ति को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। ऊर्जा निगम की ओर से अतिरिक्त कर्मचारी और संसाधन तैनात किए गए हैं।
 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केदारनाथ पहुंचे
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केदारनाथ पहुंच गए हैं। उनके साथ उत्‍तराखंड के राज्‍यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) और मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी भी केदारनाथ में मौजूद हैं। वह कुछ देर में बाबा केदार के दर्शन करेंगे। इसे देखते हुए मंदिर परिसर को खाली करवा दिया गया है। केदारनाथ में प्रधानमंत्री के पहुंचने पर वीवीआइपी हैलीपैड पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने भी स्वागत किया।
 
शनिवार सुबह दिल्‍ली रवाना होंगे प्रधानमंत्री
दोपहर करीब दो बजे प्रधानमंत्री अराइवल प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेंगे। शनिवार सुबह 7.25 बजे वह बदरीनाथ से देहरादून होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Back to top button