जम्मू-कश्मीर में पाक आतंकियों की संख्या में इजाफा, तैयार किए जा रहे हाइब्रिड आतंकी

नई दिल्ली
जम्मू-कश्मीर में विदेशी (पाकिस्तानी) आतंकवादियों की बढ़ती संख्या ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की चुनौतियों को और बढ़ा दिया है, जिससे पता चलता है कि आतंकी घाटी में हाइब्रिड आतंकी तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में कश्मीरी पंडितों और गैर-कश्मीरी लोगों की लक्षित हत्याएं इसका एक बड़ा उदाहरण हैं।

विदेशी आतंकियों की संख्या में इजाफा
सुरक्षा बलों के सूत्रों के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों में जम्मू-कश्मीर में स्थानीय आतंकियों की तुलना में विदेशी आतंकियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, घाटी में फिलहाल कुल 137 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें 54 स्थानीय आतंकी और 83 पाकिस्तानी मूल के विदेशी आतंकी शामिल हैं।

तैयार किए जा रहे हाइब्रिड आतंकी
एक अधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में विदेशी आतंकवादियों की संख्या बढ़ी है, जिससे सुरक्षा बलों को इनसे निपटने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ी है। सूत्रों ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) जैसे आतंकवादी संगठनों ने विदेशी आतंकवादियों को हाइब्रिड आतंकवादी तैयार करने का काम सौंपा है।

विदेशी आतंकी कर रहे हाइब्रिड आतंकियों की सहायता
सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान से बाहर के आतंकी संगठन अब एक नई रणनीति पर काम कर रहे हैं, जिसमें पाकिस्तान से आए आतंकियों की मदद से जम्मू-कश्मीर में हाईब्रिड आतंकी तैयार किए जा रहे हैं. सुरक्षा बलों की मुस्तैदी से स्थानीय आतंकियों की नई भर्ती में काफी कमी आई है। स्थानीय रूप से सक्रिय आतंकवादियों को भर्ती करने में असमर्थ, घाटी में मौजूद विदेशी आतंकवादी अधिक से अधिक हाइब्रिड आतंकवादियों को आपराधिक गतिविधियों के लिए मदद कर रहे हैं। हाइब्रिड आतंकवादी अलग हैं क्योंकि वे स्थानीय युवा हैं जो आम लोगों की तरह रहते हैं। वे एक आतंकवादी गतिविधि को अंजाम देते हैं, और एक सामान्य जीवन जीने के लिए वापस चले जाते हैं, यही वजह है कि सुरक्षा बलों के लिए उन्हें पहचानना और उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है।

Back to top button