रिलायंस रिटेल के स्टोर पर बिकेंगी अब देश के प्रसिद्ध हलवाइयों की मिठाइयां

मुंबई

   
रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के रिटेल कारोबार से जुड़ी यूनिट रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की दुकानों पर देश के अलग-अलग हिस्सों की मशहूर मिठाइयां मिलेंगी. कंपनी ने 50 से अधिक प्रसिद्ध हलवाइयों की मिठाइयां को अपनी शॉप पर बेचने का प्लान बनाया है.

इसके अलवा कंपनी की योजना चॉकलेट की तरह लड्डू के छोटे पैकेट बनाकर बेचने की भी है. रिलायंस रिटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (रिटेल) दामोदर मल्ल ने बताया कि कंपनी अब देश के प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाइयों को हलवाइयों के साथ मिलकर ग्राहकों तक पहुंचाएगी.

मिलेंगी ये मिठाइयां

कंपनी के मुताबिक, रिलायंस रिटेल के स्टोर पर अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का तिल बेसन लड्डू, घसीटाराम का मुंबई हलवा, प्रभुजी का दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू, दूध मिष्ठान भंडार का मालपुआ और धारवाड़ पेड़ा उपलब्ध है. कंपनी की कोशिश अलग-अलग इलाके की मिठाइयों को पूरे देश में पहुंचाने की है. कुल मिलाकर रिलायंस रिटेल के स्टोर पर 50 से अधिक प्रसिद्ध हलवाइयों की मिठाइयां मिलेंगी.

हलवाइयों के साथ मिलकर काम

दामोदर मल्ल ने कहा कि हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी एक खास इलाके भर में सिमट कर न रहें. उन्हें देशभर में पहुंचाने के लिए हमने ये योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि जैसे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के रसगुल्ले की पहुंच अब तमिलनाडु के ग्राहकों तक भी होगी. उन्होंने कहा कि देशभर में ग्राहकों को ताजा मिठाइयां मिल सके, इसके लिए हम पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

सिंगल पैक भी मिलेगा?

मल्ल के अनुसार पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री में इजाफा हो सके, इसके लिए रिलायंस रिटेल ने अपने स्टोर में अलग-अलग यूनिट तैयार किया है. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल मिठाई बना रहे यूनिट को सिंगल पैक डेवलप करने में भी मदद कर रहा है. मतलब ये कि अगर कोई ग्राहक चाहें, तो डार्क चॉकलेट की जगह देसी मैसूर पाक या लड्डू का छोटा पैकेट भी खरीद सकता है.

कितने का है बाजार?

इंडस्ट्री के अनुमान के अनुसार, फिलहाल भारतीय ट्रेडिशनल डिब्बाबंद मिठाइयों का मार्केट लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है. अनुमान लगाया जा रहा है कि ये अगले पांच साल में सालाना 19 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13 हजार करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है.

कंपनी ने लॉन्च किया है नया स्टोर फॉर्मेट

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रिटेल (Reliance Retail) कारोबार का विस्तार कर रही है. हाल ही में कंपनी ने Reliance Centro' नाम से नया फैशन और लाइफस्टाइल डिपार्टमेंटल स्टोर फॉर्मेट लॉन्च किया है. इसके तहत पहला स्टोर दिल्ली में खोला गया है. इसमें फैशन और लाइफस्टाइल से रिलेटेड सैकड़ों ब्रांड के सामान उपलब्ध होंगे.

Back to top button