Jio दिसंबर 2023 और Airtel मार्च 2024 तक पूरे देश में 5G नेटवर्क उपलब्ध करेगा

   नई दिल्ली
 
5G सर्विसेस भारत में लॉन्च हो गई हैं. फिलहाल देश के 8 शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध है. इसमें Jio True 5G सर्विस 4 शहरों और Airtel 5G Plus सर्विस 8 शहरों में उपलब्ध है. देश में 5G नेटवर्क की शुरुआत 1 अक्टूबर 2022 को हुई है. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन्स (DoT) ने 5G लॉन्च से पहले 13 शहरों की एक लिस्ट जारी की थी.

पहले जारी हुई इन शहरों की लिस्ट

उस वक्त कहा गया था कि शुरुआत में इन 13 शहरों में ही 5G सर्विस उपलब्ध होगी. इस लिस्ट में अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई शामिल थे. हालांकि, इन सभी शहरों में अभी तक 5G सर्विस लॉन्च नहीं हुई है.

अभी किन शहरों में मिल रही है 5G सर्विस

Jio True 5G की बात करें तो ब्रांड ने इस सर्विस को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में लॉन्च किया है. वहीं Airtel 5G Plus की बात करें तो इसकी सर्विस दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में उपलब्ध है. इन शहरों में 5G सर्विस को इंट्रोड्यूस किया गया है, जिनका धीरे-धीरे विस्तार होगा.

इसका मतलब है कि इन शहरों में रहने वाले सभी यूजर्स को 5G सर्विस नहीं मिलेगी. बल्कि धीरे-धीरे यूजर्स को इस सर्विस का फायदा मिलेगा. वहीं एक से दो सालों में पूरे देश में 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा.

जियो ने इसके लिए दिसंबर 2023 तक का टार्गेट रखा है, तो एयरटेल ने इसके लिए मार्च 2024 तक की टाइमलाइन रखी है. यूजर्स को 5G सर्विस इस्तेमाल करने के लिए नया सिम कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि पुराने सिम कार्ड पर ही उन्हें 5G सर्विस मिलती रहेगी.

कई स्मार्टफोन में नहीं मिल रहा 5G का ऑप्शन

इसके अलावा सभी स्मार्टफोन यूजर्स को अभी 5G सर्विस नहीं मिल रही है. इसकी वजह स्मार्टफोन्स में 5G सर्विस का इनेबल ना होना है. कंपनियों ने इस साल के अंत तक OTA अपडेट के जरिए 5G सर्विस एक्टिवेट करने की बात कही है.

हालांकि, ऊपर दी गई 13 शहरों की लिस्ट में से कुछ में 5G सर्विस मिल रही है. वहीं दूसरे शहरों में कब तक 5G सर्विस आएगी इसकी जानकारी कंपनियों ने नहीं दी है.

Back to top button