स्कूल ड्रॉपआउट रेट को काम करने (एनएमएमएसएस) छात्रवृत्ति, आवेदन 31 अक्टूबर तक

नई दिल्ली
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए 'राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना' (एनएमएमएसएस) के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इस छात्रवृत्ति योजना के दो महत्वपूर्ण उद्देश्य है। इसके माध्यम से जहां आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जा रही है वहीं स्कूल ड्रॉपआउट रेट में भी कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। मंत्रालय के मुताबिक इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ताकि कक्षा आठ में उनका ड्रॉप आउट रोका जा सके। साथ ही इस छात्रवृत्ति के माध्यम से छात्रों को माध्यमिक स्तर तक अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक सकारात्मक प्रयास भी किया जा रहा है।

कक्षा 9 से विद्यार्थियों को और राज्य सरकार के, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की कक्षा 10 से 12 तक में निरंतरता या नवीनीकरण के लिए हर साल एक लाख नयी छात्रवृत्तियां दी जाती हैं। छात्रवृत्ति की ये राशि 12000 रुपये प्रति वर्ष होती है।

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (एनएमएमएसएस) को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर जोड़ा गया है जो कि छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म है। एनएमएमएसएस छात्रवृत्तियां डीबीटी मोड को अपनाते हुए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के जरिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित की जाती है। ये 100 प्रतिशत केंद्र प्रायोजित योजना है।

जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से आय प्रति वर्ष 3,50,000 रुपये से ज्यादा नहीं है वे इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के पात्र हैं। छात्रवृत्ति पाने की चयन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों के कक्षा 7 की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होनी चाहिए (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट)।

आईएनओ स्तर (एल1) के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2022 है और डीएनओ स्तर (एल2) के सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2022 है।

Back to top button