भाजपा भारी बहुमत के साथ गुजरात में फिर से बनाएगी सरकार – जेपी नड्डा

नई दिल्ली
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव आयोग द्वारा गुजरात विधान सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा का स्वागत करते हुए दावा किया है कि भाजपा भारी बहुमत के साथ गुजरात में फिर से सरकार बनाने जा रही है। जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात में फिर से डबल इंजन की सरकार बनने का दावा करते हुए ट्वीट कर कहा कि, चुनाव आयोग द्वारा गुजरात विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा भारी बहुमत से गुजरात में पुन: डबल इंजन की सरकार बनाएगी और आगामी 5 वर्षों के लिए जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी।

आपको बता दें कि, चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात विधान सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। प्रदेश में दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होगा। चुनावी नतीजों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण के तहत 1 दिसंबर को 89 सीटों पर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होगा। प्रदेश की कुल 182 विधान सभा सीटों में से 13 सीट अनुसूचित जाति और 27 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है।

गुजरात को भाजपा का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है। भाजपा गुजरात में 1995 से लगातार चुनाव जीत रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने के कारण गुजरात में भाजपा आलाकमान की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मोदी के 2014 में प्रधानमंत्री बन कर दिल्ली आने के बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को गुजरात में सरकार बनाने में तो कामयाबी हासिल हो गई थी लेकिन उसकी सीटों की संख्या 100 से भी नीचे पहुंच गई थी। 2017 में 49 प्रतिशत के लगभग वोट हासिल कर भाजपा 99 सीटों पर जीती थी वहीं 41.4 प्रतिशत मत के सहारे कांग्रेस के खाते में 77 सीटें आई थी। यही वजह है कि भाजपा इस बार राज्य को लेकर कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार स्वयं चुनावी कमान संभालते नजर आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने गुजरात के चुनावी रण में उतर कर राज्य के चुनाव को दिलचस्प बना दिया है।

Back to top button