उड़ान के दौरान महिला ने दिया बच्चे को जन्म,अब नागरिकता पर कंफ्यूजन!

 डोमिनिकन

दो देशों के बीच सफर कर रही एक महिला ने 36,000 फीट की ऊंचाई पर बच्चे को जन्म दिया. फ्लाइट के टेकऑफ होने के 30 मिनट बाद ही महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी. इसके बाद पैसेंजर्स और क्रू की मदद से महिला ने प्लेन में ही बच्चे को जन्म दे दिया.

21 साल की केंड्रिया रोडेन को 32 हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बावजूद डॉक्टरों ने उड़ान भरने की इजाजत दे दी थी. क्योंकि उनकी डिलीवरी की ड्यू डेट में लगभग एक महीने का समय बचा हुआ था. वह अपनी बहन के साथ अमेरिका से डोमिनिकन रिपब्लिक जा रही थीं.

36,000 फीट की ऊंचाई पर केंड्रिया को लेबर पेन होना शुरू हो गया था. इसके बाद साथी पैसेंजर्स और एयरक्राफ्ट क्रू ने डिलीवरी में केंड्रिया की मदद की. इसके बाद केंड्रिया  ने  स्काईलेन को जन्म दिया.

जब केंड्रिया, डोमिनिकन रिपब्लिक पहुंचीं तो उन्होंने एंम्बैसी जाकर बच्चे की नागरिकता के बारे में सवाल किया. क्योंकि उन्हें लग रहा था कि बच्चे की नागरिकता को लेकर दिक्कत हो सकती है क्योंकि उसका जन्म प्लाइट में हुआ है. लेकिन फिर एंबेसी ने साफ किया कि स्काईलेन अमेरिकी नागरिक ही हैं. उनकी मां कनेक्टिकट के हार्टफोर्ड की रहनेवाली हैं.

फ्लाइट में जन्म देने के एक्सपीरियंस के बारे में बताते हुए केंड्रिया ने कहा कि शुरू में क्रैम्प्स उठे थे. वह अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट से सफर कर रही थीं. केंड्रिया पेशे से एक हेल्थ वर्कर हैं. उन्होंने कहा- प्लेन के टेकऑफ के 34 मिनट बाद ही लेबर पेन शुरू हो गया था. केबिन क्रू ने मेरी बहुत मदद की.

केंड्रिया ने कहा- मुझे बस इतना याद है कि लोग मेरा वीडियो बना रहे थे. और जब मैं प्लेन से बाहर आ रही थी तो लोग मुझे बधाई दे रहे थे.

केंड्रिया की बहन केंडली रोडेन ने एक वीडियो शेयर किया. केंडली ने कहा- उसने मुझे बताया कि प्रसव पीड़ा शुरू हो गया है. और मैं शॉक्ड रह गई. केंडली ने कहा- मेरी बहन की मदद के लिए चार पैसेंजर्स आए. बहन को प्लेन के पिछले हिस्से में ले जाया गया. 20 मिनट के बाद प्लेन में बच्चे के जन्म की अनाउंसमेंट कर दी गई. जन्म के बाद बच्चे को ICU में 4 दिनों तक रखा गया था.
 
जन्म के बाद बच्चे की नागरिकता को लेकर केंड्रिया असमंजस में थीं. इसलिए हॉस्पिटल से बाहर आने के तुरंत बाद ही वे लोग मामले को सुलझाने के लिए अमेरिकी दूतावास पहुंचे. दूतावास ने साफ कर दिया कि स्काईलेन अमेरिकी नागरिक ही हैं.

Back to top button