भाजपा ने कांग्रेस के 17 बागियों को दिया टिकट

गांधीनगर

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से 160 के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. गुरुवार को जारी उम्मीदवारों की इस सूची में कई नाम चौंकाने वाले हैं. इन 160 उम्मीदवारों में पार्टी ने ‘बाहर’ से आए अच्छे खासे नामों को शामिल किया है. पार्टी ने कांग्रेस पार्टी में बगावत कर कमल का साथ थामने वाले नेताओं को निराश नहीं किया है. युवा चेहरे हार्दिक पटेल सहित कांग्रेस के 17 बागियों को टिकट थमाया गया है.

भाजपा ने अपनी इस पहली सूची में 38 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं. इतना ही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सरकार में मंत्री रहे छह नेताओं को भी टिकट नहीं मिला है. इस सूची में हार्दिक पटेल सहित कम से कम 30 पाटीदार नेताओं को टिकट दिया गया है.

इसमें सबसे मजेदार बात है कांग्रेस से आए नेताओं को प्राथमिकता. पार्टी ने बीते पांच साल के भीतर हाथ का साथ छोड़कर आए 17 नेताओं को टिकट थमाया है. इनमें से नौ ऐसे नेता हैं जो 2017 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे.

कांग्रेस में प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष रहे हार्दिक पटेल ने पिछले दिनों भाजपा का दामन थाम लिया था. वह अब अपना पहला चुनाव विरामगम से लड़ रहे हैं. इसके अलावा पाटीदार समुदाय के ही रमेश तिलारा दक्षिणी राजकोट से चुनाव लड़ेंगे. यहां एक मजेदार बात है. रमेश तिलारा श्री खोदालधाम ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं और इसी ट्रस्ट के प्रमुख हैं नरेश पटेल. नरेश पटेल का नाम पिछले दिनों गुजरात की राजनीति में खूब छाया हुआ था. वह एक चर्चित उद्योगपति हैं. उन्हें सभी दलों ने अपने खेमे में लाने की कोशिश की थी. वैसे इसी ट्रस्ट के सूरत के संयोजक धार्मिक मालवीय सूरत से ही आप के टिकट पर मैदान में हैं.

हार्दिक के अलावा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए जवाहर चावड़ा को मावादार से टिकट दिया गया है. भाजपा ने पूर्व सीएम विजय रूपाणी की राजकोट वेस्ट सीट से डॉ. दर्शिता शाह को उतारा है. वहीं नितिन पटेल की मेहसाणा सीट से मुकेश द्वारका दास को मैदान में उतारा गया है. 2017 में कांग्रेस से भाजपा में आए अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार के बेटे योगेंद्र को थसरा से टिकट दिया गया है.

इसी साल मई महीने में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले विधायक अश्विनी कोटवाल को खेदब्रह्मा एसटी सीट से टिकट मिला है. कुछ ही दिन पहले कांग्रेस से भाजपा में आए जाने माने आदिवासी नेता राजेंद्रसिंह रखावा को उनके पिता की सीट से मैदान में उतारा गया है.

इसी तरह बुधवार को कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले अहीर समुदाय के नेता भगवान बराड़ को तलाला से मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस से भाजपा में आकर टिकट पाने वालों की सूची में हर्शद रिबाडिया, मनिलाल वाघेला और बलवंत सिंह राजपूत के भी नाम हैं.

Back to top button