पर्याप्त आपूर्ति से लाभान्वित हो रहे हैं किसान

  • प्रदेश में बिना लाइन लगाए मिलती रही किसानों को खाद
  • मुख्यमंत्री चौहान ने समीक्षा कर दिए निर्देश

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किसी भी जिले में खाद की कोई समस्या नहीं है। प्रत्येक जिले में पर्याप्त आपूर्ति की गई है। किसानों को कहीं लाइन नहीं लगानी पड़ रही है। किसानों द्वारा सुचारू रूप से खाद वितरण के लिए सरकार के प्रति धन्यवाद भी व्यक्त किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान निवास कार्यालय में बैठक कर प्रदेश में खाद वितरण संबंधी जानकारी अधिकारियों से प्राप्त कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में उर्वरक व्यवस्था की समीक्षा भी की।

अपर मुख्य सचिव कृषि अशोक वर्णवाल ने बताया कि प्रदेश में पर्याप्त खाद और उर्वरक उपलब्ध है। आज की स्थिति में यूरिया 2.54 लाख मीट्रिक टन ट्रांजिट सहित, डीएपी 1.55 लाख मीट्रिक टन ट्रांजिट सहित और एनपीके 0.56 लाख मीट्रिक टन उपलब्ध है। यदि प्रतिशत के मान से देखें तो नवम्बर माह के कोटा में से डीएपी 77 प्रतिशत और यूरिया 57 प्रतिशत उपलब्ध है। केन्द्र सरकार से उर्वरकों का निरंतर आवंटन हुआ है। रेक निरंतर आ रही हैं। किसी भी स्थान पर समस्या नहीं है। विपणन संघ के 240 डबल लॉक केंद्रों से नगद वितरण हो रहा है। भीड़ वाले डबल लॉक केंद्रों पर 150 अतिरिक्त केंद्र मंजूर हुए हैं। निजी उर्वरक विक्रता भी डबल लॉक केंद्रों पर काउंटर स्थापित कर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में ऐसे 406 काउंटर हो गए हैं। वितरण केंद्रों पर किसानों के लिए टेंट और पेयजल संबंधी जरूरी व्यवस्थाएँ की गई हैं। बैठक में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री के प्रमुख निर्देश

  •     किसानों को खाद प्राप्त करने के लिए लाइन न लगानी पड़े, यह सुनिश्चित करें।
  •     उपलब्धता है तो वितरण में कमियाँ नहीं होना चाहिए।
  •     संबंधित एजेंसियाँ सजग और सक्रिय रहें। अधिकारी निरंतर भ्रमण कर व्यवस्थाएँ देखें।
  •     किसानों को आवश्यक सहूलियतें मिलती रहें।
  •     गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कलेक्टर्स सख्त कदम उठाएँ।

 

Back to top button