नौकरी छीनी, 8$ में ब्लू टिक; ट्विटर में एलन मस्क के पहले 15 दिनों के सफर पर एक नजर

 नई दिल्ली।
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पिछले महीने ट्विटर का मालिकाना हक मिला। इसके साथ ही ट्विटर की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति ने ट्विटर यूजर्स से वेरिफाइड अकाउंट के लिए 8 डॉलर मांगे। इसके अलावा उन्होंने भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल सहित हजारों कर्मचारियों की नौकरी छीन ली। एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दिवालिया होने की संभावना जताते हुए छटनी की प्रक्रिया शुरू की है।
 

नौकरी छीनी
27 अक्टूबर को ट्विटर के सौदा पूरा होने के तुरंत बाद एलन मस्क ने सबसे पहले सीईओ पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सहगल, कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे सहित शीर्ष अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

विज्ञापनदाताओं ने दिया झटका
कई कॉर्पोरेट विज्ञापनदाताओं ने ट्विटर से खुद को दूर कर लिया। इनमें जनरल मोटर्स, ओरियो निर्माता मोंडेलेज इंटरनेशनल, फाइजर इंक और फोर्ड जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। उन्होंने पहले कहा था कि वह चाहते हैं कि कंपनी सबसे सम्मानित विज्ञापन मंच बने।

कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल
एलन मस्क ने 29 अक्टूबर को कहा कि वह व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोणों के साथ एक कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल की स्थापना करेंगे।

 
कर्मचारियों की छंटनी
एलन मस्क ने ट्विटर के आधे कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि कंपनी ने अपने 90% से अधिक भारतीय कर्मचारियों को निकाल दिया है।

8 डॉलर में ब्लू टिक
ट्विटर ने 5 नवंबर को एक वेरिफिकेशन सर्विस की शुरुआत की। इसके तहत 8 डॉलर देने पर यूजर को ट्विटर पर ब्लू टिक मिल सकेगा।

ट्वीट्स के लिए लंबा-चौड़ा टेक्स्ट
एलन मस्क ने 5 नवंबर को कहा था कि ट्विटर जल्द ही लंबे ट्वीट्स की सुविधा प्रगान करेगा।

फेक अकाउंट हटाए जाएंगे
एलन मस्क ने 6 नवंबर को ट्वीट कर कहा, "उन पैरोडी अकाउंट को बिना किसी चेतावनी के स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा, जिसमें पैरोजी होने की घोषणा नहीं की गई होगी।'' एलन मस्क ने 6 नवंबर को कहा कि ट्विटर का मिशन दुनिया के बारे में जानकारी का सबसे सटीक स्रोत बनना है।

 

Back to top button