Amazon के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी

नई दिल्ली

 ई-कॉमर्स कंपनी Amazon अगले हफ्ते तक कंपनी से करीब 10,000 लोगों को छंटनी कर देगी, जो कि उसकी कुल कर्मचारी संख्या का मात्र 1 फीसद है। हालांकि इसके बावजूद यह छंटनी चौकाने वाली है ,क्योंकि यह इंसानों की जरूरत खत्म करने की तरफ इशारा कर रही है। दरअसल अमेजन की मानें, तो वो कंपनी ने रोबोटिक सिस्टम का इस्तेमाल कर रही है, जिससे इंसानों पर निर्भरता कम हो जाएगी। कंपनी का मानना है कि आने वाले दिनों में तेजी से Amazon में रोबोटिक सिस्टम को इंस्टॉल किया जाएगा, जो प्रोडक्ट पैकेजिंग और डिलीवरी का काम करेंगे।

यह Amazon के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी होगी। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी डिवाइस यूनिट पर फोकस करेगी। इसमें वॉइस असिस्टेंट अलेक्सा के साथ रिटेल डिविजन और ह्यूमन रिसोर्स शामिल है। पिछले साल तक कंपनी के कुल 1.6 मिलियन फुल टाइम और पार्ट टाइम कर्मचारी थे। हालांकि अब कंपनी नई हायरिंग को फ्रीज करने जा रही है।

Amazon का मानना है कि कंपनी की लागत को रोबोटिक की मदद से काम किया जा सकेगा। कंपनी मान रही है कि इंसानों के मुकाबले रोबोट से काम करने पर कम खर्च आएगा। बता दें कि मौजूदा वक्त में Amazon के डिलीवर किए जाने वाले करीब 3 चौथाई पैकेट रोबोटिक सिस्टम से होकर गुजरते हैं। अमेज़न रोबोटिक्स के चीफ टाई ब्राडी की मानें, तो अगले 5 साल में पैकेजिंग में 100 फीसदी रोबोटिक सिस्टम हो सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में अमेजन पर बड़े पैमाने पर छुट्टी हो जाएगी।

टेक कंपनियों पर बड़े पैमाने पर हो रही छंटनी
Amazon से पहले Meta और Twitter की तरफ से बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छुट्टी की गई है। साथ ही कई अन्य टेक कंपनियां छंटनी करने की तैयारी में है।

Back to top button