MP Teacher Transfer : ट्रांसफर किए गए शिक्षक जल्द होंगे रिलीव, कैंसिल करने वालों के लिए ऑप्शन खुला

भोपाल
मध्य प्रदेश में ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल प्रदेश में स्कूल शिक्षक ट्रांसफर की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू होगी। किसी वजह से शिक्षकों की रिलीविंग रोकी गई थी, लेकिन अभी से दोबारा शुरू किया जा रहा है। यह रिलीविंग 16 नवंबर से 18 नवंबर तक चलेगी। सभी को 25 नवंबर तक जॉइनिंग करना होगा। हालांकि 27 अक्टूबर को दिए गए निर्देश के अनुसार सीएम राइस स्कूल,मॉडल और एक्सीलेंस स्कूल में पदस्थ कर्मचारी और अधिकारी जिनका स्थानांतरण हुआ है। वे इस सत्र की समाप्ति तक रिलीव नहीं किए जाएंगे। 24 हजार शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर मिला ट्रांसफर बता दे इस साल करीब 24 हजार शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर ट्रांसफर मिला है। इनमें कई शिक्षा के ऐसे भी हैं जो अब इसे रद्द करवाना चाहते हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षकों को ट्रांसफर कैंसिल करने का विकल्प दे दिया है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग में 5 सितंबर तक सभी शिक्षकों को नई जगह जॉइनिंग करने के निर्देश दिए थे। ट्रांसफर होने वाले शिक्षकों को 5 नवंबर तक पोस्टिंग लेना था लेकिन कई शिक्षकों ने ट्रांसफर को कैंसिल कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हुए थे। पहली बार इतने बड़े पैमाने पर स्कूल शिक्षा विभाग की नई ऑनलाइन ट्रांसफर नीति के तहत ट्रांसफर हुए। शिक्षकों को बिना भटके ऑनलाइन आवेदन कर अपनी मनपसंद की जगह पोस्टिंग मिली। लेकिन ट्रांसफर हो जाने के बाद कुछ शिक्षकों ने इसे रद्द करने के लिए आवेदन किया।

 अब कैंसिल कराने का ऑप्शन स्कूल शिक्षा विभाग की माने तो बड़ी संख्या में शिक्षकों ने जिलाधिकारियों से ट्रांसफर कैंसिल कराने के लिए कहा इसे देखते हुए ऐसे शिक्षकों को अब कैंसिल कराने का ऑप्शन दिया गया है जब ट्रांसफर नहीं चाहते उनका आदेश निरस्त कर उन्हें पहले की पदस्थापना दी जाएगी। 43 हजार शिक्षकों ने किया था आवेदन स्कूल शिक्षा विभाग ने 22 अक्टूबर 2022 को नई ट्रांसफर नीति 2022 के तहत शिक्षकों के ट्रांसफर आदेश जारी किए थे स्कूल एजुकेशन पोर्टल पर 43 हजार 118 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे। स्कूल शिक्षा विभाग के माने तो 9661 प्राथमिक शिक्षक, 8096 माध्यमिक शिक्षक, 3835 उच्च माध्यमिक शिक्षक और अन्य 1923 शिक्षकों के ट्रांसफर किए गए। 70% शिक्षकों को पहले और दूसरे विकल्प वाले स्थान पर ट्रांसफर मिला इस बार शिक्षकों के ऑनलाइन ट्रांसफर की प्रक्रिया बेहद ही खास रही।

 इस पर 70% शिक्षकों को उनके द्वारा चाहे गए पहले एवं दूसरे विकल्प वाले स्थान पर ट्रांसफर मिला। 86% शिक्षकों को पहले से पांचवी विकल्प के बीच उपलब्ध स्थान प्राप्त हुए। 944 शिक्षकों के म्यूच्यूअल ट्रांसफर हुए बतादे म्यूच्यूअल ट्रांसफर 2 कर्मचारियों की आपसी सहमति से होता है। जिसमें कर्मचारी जॉन बदलने के लिए आवेदन करते हैं। इस पर अमल करते हुए कर्मियों का तबादला किया जाता है।
 

Back to top button