किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से वंचित न रहे – हर्षिका सिंह

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण संबंधी समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 मंडला
फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल करें। फोटो निर्वाचक नामावली का कार्य पूरी गंभीरता से संपादित करें। किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं रहना चाहिए।

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि 8 दिसंबर तक प्रतिदिन सभी एसडीएम एवं तहसीलदार कार्यालय छोड़ने के पहले फॉर्म-6 से संबंधित कार्यवाही पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि बीएलओ के पास किसी भी फॉर्म की हार्डकॉपी शेष नहीं रहना चाहिए। प्रत्येक आवेदन की समय पर गरूड़ा ऐप पर एंट्री करें। जो फॉर्म लंबित हैं उन्हे तत्काल पूर्ण कराएं। उन्होंने इस संबंध में तहसीलवार समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम एवं तहसीलदार बीएलओवार समीक्षा करें। मतदान केन्द्र स्तर पर भी ईपी रेशो का ध्यान रखें। निरसन किए गए मतदाताओं की सत्यापन रिपोर्ट तत्काल भेजें। मतदाताओं के आधार कलेक्शन के कार्य में गति लाएं। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि बीएलओ की अद्यतन सूची जमा करते हुए सभी को परिचय पत्र जारी कराएं। श्रीमती सिंह ने 100 वर्ष से अधिक आयु, दिव्यांग एवं विशिष्ट मतदाताओं का सत्यापन कराने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार सहित संबंधित उपस्थित रहे।

महिला एवं युवा मतदाताओं पर करें फोकस

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि पुनरीक्षण कार्य के दौरान मतदान केन्द्रवार समीक्षा करें तथा मतदाता सूची से छूटी महिलाओं तथा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं पर फोकस करें। महिलाओं के नाम जोड़ने के लिए महिला एवं बाल विकास तथा स्कूल शिक्षा विभाग का सहयोग प्राप्त करें। इसी प्रकार युवाओं के नाम जोड़ने के लिए कॉलेज, आईटीआई, पॉलीटेक्निक तथा हायरसेकेंडरी स्कूल स्तर पर शिविर आयोजित करें।

शिविर लगाकर करें सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण

 बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने समस्त एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन में दर्ज राजस्व विभाग के प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर शिविर आयोजित करें। व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए शिविर की जानकारी प्रत्येक आवेदकों तक भेजें। आवेदकों से चर्चा करते हुए प्रकरणों का सकारात्मक निराकरण करें। कलेक्टर ने कहा कि निराकरण में भविष्यात्मक शब्दों का उपयोग न करें, ऐसा करने पर संबंधित अधिकारी की एक वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही की जाएगी।

Back to top button