तबादलों के बाद भी जमे हुए तीन दर्जन अधिकारियों को एकसाथ एकतरफा रिलीव के आदेश

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में तबादलों के बाद भी जमे हुए जनपद पंचायतों के सीईओ और ग्रामीण विकास विभाग के इंजीनियरों सहित लगभग तीन दर्जन अधिकारियों को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने एकसाथ एकतरफा रिलीव करने के निर्देश दिए है।

सूत्रों के मुताबिक  पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में  समय-समय पर कई जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के तबादले किए गए है।  इसी तरह ग्रामीण विकास विभाग में कई इंजीनियरों के भी ट्रांसफर किए गए है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की जिम्मेदारी संभालने के बाद विभाग के नवागत अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने जब विभाग की समीक्षा की तो उनकी जानकारी में आया कि तीन दर्जन से अधिक जनपद सीईओ और इंजीनियर ट्रांसफर होंने के बाद भी नये पदस्थापना स्थलों पर कामकाज नहीं संभाल रहे है। जिलों के अफसरों से इसकी पुष्टि कराई गई। अफसरों के तबादलोें के बाद भी उनके स्थान पर भेजे गए दूसरे अफसरों द्वारा ज्वाईन नहीं करने के कारण अफसर पद नहीं छोड़ रहे थे। कई जिलों में वरिष्ठ अफसरों ने उन्हें रोक रखा था कि उनके स्थान पर आने वाले अफसर को ज्वाइन करने के बाद ही वे उन्हें रिलीव करेंगे।

  इसके चलते यह स्थिति बन गई थी कि तीन दर्जन अफसरों ने नये पदस्थापना स्थल पर ज्वाईनिंग नहीं दी और इससे जरुरी काम प्रभावित हो रहे थे। जिन अफसरों के तबादले हो चुके थे वे नीतिगत निर्णय नहीं ले पा रहे थे। नवीन योजनाओं के क्रियान्वयन रुके हुए थे। केवल पूर्व में स्वीकृत काम ही हो पा रहे थे। इससे पूरा सिस्टम बिगड़ रहा था। इसके बाद अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने तबादलों के बाद भी लंबे समय से पुराने स्थानों पर ही जमे सभी अफसरों को एक साथ कार्यमुक्त करते हुए नवीन पदस्थापना स्थल पर ज्वाइनिंग देने को कहा है। सभी को ट्रांसफर के बाद नये पोस्टिंग स्थल पर काम संभालने के लिए सात दिन का समय दिया गया है।

Back to top button