दंदरौआ धाम महाप्रसाद के लिए ,JCB से बन रही सब्जी, मिक्सर से गूंथा जा रहा आटा

भिंड
 बागेश्वर धाम महंत धीरेंद्र शास्त्री की दंदरौआ धाम (Dandraua dham bhind ) में चल रही हनुमंत कथा में भक्तों सैलाब उमड़ रहा है। कथा में प्रतिदिन तीन लाख से अधिक भक्त कथा सुनने पहुंच रहे हैं। कथा सुनने आए भक्तों के लिए विशाल भंडारे का प्रतिदिन आयोजन किया जा रहा है। 50 बीघा जमीन पर भक्तों को प्रसादी ग्रहण करने के भोजनशाला का निर्माण किया गया है। भोजन शाला में 5-5 हजार लोगों के बैठने की लिए 4 सेक्टरों का निर्माण किया गया है। इसमें 20 हजार लोग एक साथ बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण कर सकते हैं।

भोजन प्रसादी बनाने के लिए 500 से अधिक खाना बनाने वाले हलवाइयों का बेड़ा लगा हुआ है। वहीं, भक्तों को खाना खिलाने के लिए 5000 से अधिक सेवक सुबह 9 बजे से रात 11:00 बजे तक खाना परोस रहे हैं। वही खाना बनाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। सब्जी और खीर निर्माण के लिए गंगा और जमुना नाम के दो बड़े-बड़े कड़ाहे उपयोग हो रहे हैं। इन कड़ाहों में एक बार मे 10 क्विंटल से अधिक आलू की सब्जी बनाई जाती है।

वहीं, दूसरी कढ़ाई में खीर का निर्माण हो रहा है। खीर के लिए एक टैंकर दूध प्रतिदिन भोजन शाला में पहुंच रहा है। बड़े-बड़े कढ़ाओं से सब्जी निकालने के लिए जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है। जेसीबी मशीन के पंजे से सब्जी निकालकर ट्रालियों में लोड की जा रही है।

पूड़ी बनाने के लिए सीमेंट कंक्रीट को मिक्स करने वाली मिक्सर मशीन को आटा गूंदने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। इसके बाद पूड़ी बन रही है। कथा से ज्यादा इलाके में भोजनशाला में भोजन बना रहे मशीनों की हो रही है।

गौरतलब है कि भिंड के दंदरौआ धाम में 11 दिवसीय मिलन कार्यक्रम चल रहा है। इसी कार्यक्रम में 14 से 18 नवंबर तक बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेंद्र शास्त्री की हनुमंत कथा और उनके दिव्य दरबार का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रतिदिन तीन से पांच लाख भक्त दंदरौआ धाम पहुंच रहे हैं। आसपास के क्षेत्र के साथ-साथ भिंड जिले के अलावा आसपास के जिलों से भी लोग आ रहे हैं। कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए 1000 से अधिक पुलिस के अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

Back to top button