एक दिन में तीन राज्यः अरुणाचल प्रदेश के बाद काशी जाएंगे PM मोदी; फिर वलसाड में रैली

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ही दिन में तीन राज्यों अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री के व्यस्त कार्यक्रम में अरुणाचल के पहले "ग्रीनफील्ड" हवाई अड्डे का उद्घाटन शामिल है। फिर पीएम मोदी महीने भर चलने वाले 'काशी तमिल संगम' को हरी झंडी दिखाने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। इसके बाद वह अपने गृह राज्य गुजरात के वलसाड में होंगे जहां दो सप्ताह से भी कम समय में विधानसभा चुनाव होने हैं। यहां पीएम मोदी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन
 पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे के उद्घाटन किया। एयरपोर्ट का यह नाम पूर्वोत्तर राज्य में सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के सदियों पुराने स्वदेशी संदर्भ से लिया गया है। ₹640 करोड़ की लागत से विकसित इस हवाई अड्डे का उद्देश्य कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना और क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देना है। अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के लिए आज का दिन काफी अहम है। डोनी पोलो हवाई अड्डा राज्य का पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है। इस परियोजना (एसआईसी) से वाणिज्य और कनेक्टिविटी को अत्यधिक लाभ होगा। 2300 मीटर रनवे के साथ यह हवाईअड्डा सभी मौसम के संचालन के लिए उपयुक्त है।

अरुणाचल को और भी सौगातें
अरुणाचल में पीएम मोदी ने 600 मेगावाट का कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित किया। जिसका उद्देश्य राज्य को बिजली-अधिशेष राज्य बनाना है। परियोजना को 8,450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

वाराणसी में काशी तमिल संगम कार्यक्रम
प्रधान मंत्री फिर वाराणसी जाएंगे जहां उन्हें 'काशी तमिल संगम' कार्यक्रम का उद्घाटन करना है। जिसे 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की भावना के तहत आयोजित किया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम का मकसद "तमिलनाडु और काशी, देश की दो सबसे महत्वपूर्ण इलाकों के बीच सदियों पुराने संबंधों का जश्न मनाना है। इस मौके पर तमिलनाडु के 2,500 से अधिक प्रतिनिधियों के शहर का दौरा करने की उम्मीद है।

वलसाड से गरजेंगे पीएम मोदी
शाम को प्रधान मंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में होंगे जहां एक और 5 दिसंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। शुक्रवार शाम को एक ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, "कल मैं एक प्रचार रैली को संबोधित करने के लिए वलसाड में रहूंगा। विकास के हमारे सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के कारण पूरे गुजरात में गुजरात भाजपा के लिए जबरदस्त समर्थन है। विपक्ष के गुजरात विरोधी एजेंडे को सिरे से नकारा जा रहा है। गौरतलब है कि भाजपा गुजरात में दो दशक से अधिक समय से शासन कर रही है। इससे पहले शुक्रवार को भाजपा ने 89 विधानसभा क्षेत्रों में रैलियां कीं थी। राज्य में कुल 182 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

 

Back to top button