प्रदेश की सबसे लंबी टनल बनकर तैयार, गडकरी- शिवराज करेंगे शुभारंभ

भोपाल
 प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग सड़क बनकर तैयार हो गई है। रीवा से सीधी के बीच मोहनिया घाटी में बनाई गई इस सुरंग सड़क का लोकार्पण दिसम्बर के पहले सप्ताह में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। परीक्षण के लिए इस सुरंग से पिछले दस दिनों से वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है।

राष्ट्रीय सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा इसका निर्माण 1004 करोड़ रुपए की लागत से किया गया। इसका निर्माण कार्य 18 दिसम्बर 2018 को आरंभ हुआ। इसका निर्माण कार्य निर्धारित समय-सीमा मार्च 2023 से 6 महीने पहले ही पूरा हो गया है। नेशनल हाइवे नम्बर 75 ई में मोहनिया घाटी में बनाई गई इस सुरंग से रीवा और सीधी के बीच में 7 किलोमीटर की दूरी घट गई है।

आवागमन सुगम होने के साथ लगभग 45 मिनट के समय की बचत हो रही है। यह सुरंग आवागमन को सुगम करने के साथ पर्यावरण एवं वन्य जीवों के संरक्षण में भी सहायक सिद्ध होगी। मोहनिया घाटी में सुरंग बन जाने से घाटी के ऊपर से आवागमन लगभग बंद हो जाएगा। इससे घाटी में रहने वाले छोटे-बड़े वन्य जीव स्वच्छंद रूप से विचरण कर सकेंगे।

2280 मीटर लंबी है सिक्स लेन सुरंग सड़क

मोहनिया घाटी में बनाई गई इस सुरंग की कुल लंबाई 2280 मीटर है। इसमें कुल 6 लेन हैं जिनमें से तीन आने के लिए तथा तीन जाने के लिए हैं। इन लेन को आपस में 7 स्थानों पर जोड़ने के लिए अंडर पास दिए गए हैं। यदि कोई वाहन बीच से वापस लौटना चाहे तो सरलता से लौट सकता है।

सुरंग के साथ घाटी से लेकर चुरहट तक 15.7 किलोमीटर की फोरलेन बाईपास सड़क का भी निर्माण किया गया है। रीवा की ओर सुरंग के शुरुआत पाइंट पर रीवा का इकलौता सोलर पावर प्लांट स्थापित है। यह टनल दो बड़े निर्माण कार्यों का मिलन स्थल है। इसके साथ-साथ विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन के लिए दो हैलीपैड बनाए जाएंगे।

Back to top button