आईएसआईएस ने आतंकी संगठनों को, भारत में फिर से Activ होने के दिए निर्देश

नई दिल्ली.
 कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के भारतीय संगठन आईएस खुरासान प्रोविंस केपी ने आईएसआईएस के नए मुखिया को समर्थन देने का ऐलान किया है. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस समर्थन का फायदा उठाने की कोशिश शुरू कर दी है. इसके लिए उसने जहां एक तरफ आईएस खुरासान को भारत में फिर से संगठित करने की तैयारी की है. वहीं इसके साथ ही साथ उसने इस संगठन को अपने दूसरे आतंकी संगठनों के साथ तालमेल बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं.

बता दें कि आईएसआईएस के मुखिया अबू अल हसन अल हाशमी अल कुरैशी के मरने के बाद अबू अल हुसैन अल हुसैनी अल कुरैशी को आईएसआईएस का नया मुखिया बनाया गया है. आईएसआईएस में नियम है कि नए बनने वाले मुखिया को उसके अन्य घटक अपना समर्थन जाहिर करते हैं. जिसके बाद माना जाता है कि उसे संगठन के सभी धड़ों का समर्थन हासिल है. आईएसआईएस के इस नए मुखिया को उसके अन्य धड़ों ने मान्यता देनी शुरू कर दी थी लेकिन अभी तक आईएस खुरासान प्रोविंस यानी भारतीय धड़े ने समर्थन नहीं दिया था.

आईएस खुरासान ने जारी किया समर्थन
खुफिया शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पिछले सप्ताह के आखिर में आईएस खुरासान ने भी नए मुखिया के लिए समर्थन जारी कर दिया. इसके लिए उन्होंने आईएसआईएस के नए मुखिया की फोटो को रिट्वीट किया है. बता दें आईएसआईएस के नियम के मुताबिक इसी तरह समर्थन जारी किया जाता है.

नई साजिश रचने की फिराक में आईएसआई
आईएस खुरासान के समर्थन को देखते ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपनी साजिश का जाल रचना शुरू कर दिया है. सूत्रों की मानें तो इसके तहत भारत में एक बार फिर आईएस खुरासान को संगठित करने की कोशिश की जा रही है. वहीं इस संगठन के बचे खुचे लोगों को दूसरे आतंकी संगठनों से तालमेल बढ़ाने को कहा जा रहा है.

गौरतलब है कि आईएसआईएस को आर्थिक मदद देने वालों में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी का नाम भी शामिल है. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान की इस नापाक चाल को देखते हुए इस गुट के ओवर ग्राउंड वर्करों पर सुरक्षा एजेंसियों से अपनी पकड़ बनाने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के ताबड़तोड़ ऑपरेशंस ने आईएसकेपी की कमर तोड़ दी थी और इसके काफी सारे वर्करों को गिरफ्तार कर लिया था. अब माना जा रहा है कि पाकिस्तान इस समर्थन की आड़ में नई साजिश रचने की कोशिश कर सकता है.

Back to top button