नरोत्तम मिश्रा बोले-इंदिरा और राजीव की हत्या देश के लिए बलिदान नहीं

भोपाल
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने देश के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और उनके बेटे राजीव गांधी की हत्या को देश के लिए बलिदान मानने से इनकार किया है। नरोत्तम मिश्रा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के 'कुत्ते' वाले बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। मध्य प्रदेश भाजपा के नेता नरोत्तम मिश्रा ने कहा, 'खड़गे के बयान की निंदा होनी चाहिए। अगर वो इंदिया गांधी और राजीव गांधी के बलिदान को देश के बलिदान मानते हैं तब उन्हें पश्चिम बंगाल, केरल और त्रिपुरा को भी देखना चाहिए जहां हजारों भाजपा और आरएसएस कार्यकर्ताओं ने देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहूति दी।

बता दें कि इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को राजस्थान में कहा था कि हमने देश को आज़ादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की क़ुर्बानी दी। हमारे पार्टी के नेताओं ने अपनी जान दी, आपने क्या किया? आपके घर में कोई देश के लिए कुत्ता तक मरा है? क्या(किसी ने) कोई क़ुर्बानी दी है? नहीं।' मंगलवार को राज्यसभा में खड़गे ने कहा कि मैंने जो कहा वह राजनीतिक रूप से सदन के बाहर था भीतर नहीं। उस पर यहां चर्चा करने की जरूरत नहीं है। मैं अभी भी कह सकता हूं कि स्वतंत्रता संग्राम में उनकी कोई भूमिका नहीं थी। खड़गे के बयान को लेकर सदन में जमकर हंगामा भी हुआ है।

बता दें कि इंदिरा गांधी की हत्या 31 अक्टूबर 1984 को हुई थी। नई दिल्ली में उनके सफदरजंग रोड आवास पर उनके बॉडीगार्ड सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने उनकी हत्या की थी। इंदिरा गांधी ने ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाने की अनुमति दी थी। जिसके तहत पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर से जरनैल सिंह भिंडारवाला और उसके समर्थकों को हटाने का निर्देश दिया गया था। अपनी मां की हत्या के बाद राजीव गांधी दूसरे प्रधानमंत्री थे जिनकी हत्या की गई। 21 मई 1991 को तमिलनाडु में लिट्टे ने उनकी हत्या की थी।

Back to top button