Coronavirus: US, चीन में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, भारत भी सतर्क, मनसुख मंडाविया आज करेंगे समीक्षा

 नई दिल्ली 
चीन, अमेरिका समेत कई देशों में कोरनावायरस संक्रमण के बढ़ते ग्राफ ने भारत में भी चिंताएं बढ़ा दी हैं। खबर है कि स्वास्थ्य मंत्रालय महामारी की समीक्षा बैठक करने जा रहा है। बैठक में स्वास्थ्य संस्थाओं के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। खबर है कि चीन में कोविड-19 पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े थे। जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन, अमेरिका जैसे देशों में बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में खासा इजाफा देखा गया था। खबर है कि भारत में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया देश के हालात की समीक्षा करने जा रहे हैं। बुधवार को बैठक करीब 11.30 पर आयोजित होगी। मंगलवार को ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के लिए कहा है।
 
स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल तथा टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एन एल अरोड़ा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, 'जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए, भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के माध्यम से वायरस के स्वरूपों पर नजर रखने के लिए संक्रमण के मामलों के नमूनों का पूरा जीनोम अनुक्रमण तैयार करना जरूरी है।'

चीन में कोरोना के हाल
मंगलवार को चीन में 3 हजार 101 नए सिम्पोमैटिक मरीज सामने आए। जबकि, एक दिन पहले यह आंकड़ा 2 हजार 722 पर था। चीन में लक्षणों वाले 3 लाख 86 हजार 276 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। नेशनल हेल्थ कमिशन ने बताया है कि चीन कोविड के चलते नई मौत दर्ज नहीं की गई है। जबकि, सोमवार को 5 मरीजों ने जान गंवाई थी। 

Back to top button