घरेलु टिप्स को फॉलो कर हाथों की झुर्रियों को कर सकते हैं धीमा

एक उम्र के बाद हर व्यक्ति अपने शरीर में कई तरह के बदलाव देखता है। खास कर एजिंग के लक्षण साफ दिखने लगते है। हम सभी को पता है कि एक उम्र के बाद बुढ़ापे से हम सभी को गुजरना ही है। लेकिन फिर भी लोग इससे भागने की कोशिश करते हैं। खासकर चेहरे पर एजिंग न दिखें इसके लिए कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन अक्सर लोग अपने हाथों को इंगोर कर देते हैं। उम्र बढ़ने की समस्या को हम रोक नहीं सकते हैं। मगर कुछ घरेलु टिप्स को फॉलो कर आप हाथों की झुर्रियों को  कर सकते हैं धीमा।

हाथों पर झुर्रियों के कारण
हर व्यक्ति 40 साल की उम्र के बाद अपनी स्किन पर झुर्रियों का सामना करता ही है। जिसका बड़ा कारण है इस उम्र में स्किन की खोती नमी और स्किन का कमजोर होना। एक उम्र के बाद स्किन नेचुरली कमजोर होने लगती है। हाइड्रेशन की कमी के कारण भी आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती है। लेकिन अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव कर इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं, और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल
सूरज से निकलने वाली किरने आपके स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। ये आपके हाथों की स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। सूरज की रोशनी भी आपके हाथों पर झुर्रियों का एक मुख्य कारण बनता है। लेकिन अच्छे सनस्क्रीन का यूज कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हाथों की करें केयर
एजिंग की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी स्किन रूटीन फॉलो करें। इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली या हाथों की कोई अच्छी क्रीम यूज करें। इस तरह की क्रीम से आपकी स्किन की चमक बनी रहेगी।

हाथों को करें मॉइश्चराइज
स्किन को हाइड्रेट करने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। सोफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मॉइश्चराइजर काफी अहम भूमिका निभाता है। हाथों को रेगुलर मॉइश्चराइज करने से आप जल्दी एजिंग आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हर टाइप की स्किन के लिए स्किन को मॉइश्चराइजर करना बहुत जरूरी होता है। तो हाथों में झुर्रियों की समस्या से बचने के लिए आप हर सीजन में अपने स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करें।

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी
हर व्यक्ति के लिए एक तय मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। उम्र से पहले एजिंग की समस्या होने के पीछे भी पानी एक अहम भूमिका निभाता है। सूखे हाथों के कारण भी हाथों में एजिंग की समस्या जल्दी आ जाती है। डिहाइड्रेशन के कारण भी कई बार हाथ ड्राई हो जाते हैं, और लोगों को अपनी स्किन पर झुर्रियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें।

Back to top button