राजस्थान पेपर लीक के मास्टरमाइंड पर शिकंजा, प्रेमिका और पत्नी गिरफ्तार; 4 दर्जन फर्जी डिग्रियां मिलीं

 जयपुर 
 राजस्थान शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में पुलिस का ऐक्शन जारी है। अब पुलिस ने इस लीक कांड के मास्टरमाइंड माने जा रहे भूपेंद्र सरन की प्रेमिका और पत्नी समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। जयपुर के पुलिस कमिश्नर ने मीडिया से बातचीत में कहा, ' आरपीएससी पेपर लीक केस में पुलिस ने मास्टरमाइंड सुरेश ढाका और भूपेंद्र सरन से जुड़े लोगों पर छापेमारी की। इस दौरान भूपेंद्र सरन की प्रेमिका और पत्नी समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 4 दर्जन फर्जी डिग्रियां और मार्कशीट भी इस छापेमारी के दौरान बरामद की गई हैं। भूपेंद्र सरन अभी फरार बताया जा रहा है।

पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया कि पुलिस थाना करणी बिहार की गठित टीम ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर जो नकल गिरोह पकड़ा है जिसमें मास्टरमाइंड भूपेंद्र सरन व उसके भाई गोपाल के प्लॉट पर नकल से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट बनाने का कारोबार चल रहा है। पुलिस ने रजनी विहार हीरापुरा में जाकर प्लॉट नंबर 67 में छापेमारी की जिसमें डिग्रियां मिलीं।

पुलिस ने बताया कि परीक्षाओं में नकल कराने वाली अंतरराज्यीय गैंग के मुख्य सरगना के यहां से भारी संख्या में फर्जी डिग्रियां मिली हैं। इस छापेमारी में 6 लोगों को पकड़ा गया है। इनके पास से राजस्थान समेत कई राज्यों के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की फर्जी डिग्रियां और मार्कशीट मिली हैं। मास्टरमाइंड ने इन फर्जी डिग्रियों को अलग-अलग स्थानों पर छिपा कर रखा था।

भाजपा का बड़ा आरोप

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने राजस्थान के शिक्षक भर्ती परीक्षा के पर्चा (प्रश्नपत्र) लीक मामले की मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच करवाने की मांग की। उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि इस पेपर लीक प्रकरण में राज्य सरकार के कई मंत्री और विधायक शामिल हैं इसलिए मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की जरूरत है। उन्होंने कहा,'' नहीं तो, लोगों को अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।

मीणा ने कहा कि मेरा आरोप है कि राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) भ्रष्टाचार का केंद्र बना हुआ है। यह पेपर लीक आरपीएससी से लीक हुआ है। मेरी मांग है कि मामले की सीबीआई जांच करवाई जाए। उन्होंने आगे कहा कि पेपर लीक में मंत्री और विधायक भी शामिल हैं। इसलिए मेरी मांग है कि इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए। मीणा ने यह भी कहा कि आरपीएससी के अध्यक्ष को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पुलिस ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का पर्दाफाश करते हुए रविवार को मुख्य षडयंत्रकारी सहित कुल 55 लोगों को गिरफ्तार किया। इस मामले में दो प्रकरण दर्ज किए गए हैं।  पुलिस के अनुसार गिरफ्तार लोगों में एक स्कूल प्रधानाध्यापक सुरेश विश्नोई, एमबीबीएस छात्र भजनलाल और रायता राम चौधरी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि इस मामले में एक कोचिंग सेंटर संचालक सुरेश ढाका का नाम भी सामने आया है जो अभी गिरफ्तार नहीं हुआ है। आयोग ने यह प्रकरण सामने आने के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा निरस्त कर दी जिसे अब अगले महीने फिर करवायी जाएगी।

Back to top button