नए साल का जश्न नहीं पड़ेगा फीका,CM ने लिया बड़ा फैसला,2 जनवरी तक 24 घंटे खुलेंगे रेस्तरां; 90% होटल बुक

शिमला
 हिमाचल प्रदेश में नये साल पर पर्यटकों की आमद को देखते हुए राज्य के सभी रेस्तरां, ढाबे, चाय की दुकान और अन्य भोजनालयों को दो जनवरी तक चौबीसों घंटे खुले रहने की अनुमति दी जाएगी। एक आधिकारिक बयान से यह जानकारी मिली। बयान में कहा गया है कि यह फैसला मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला, मनाली और कसौली के विधायकों के अनुरोध और सुझाव पर किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।एक रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल के होटलों में 90% तक बुकिंग हो चुकी है.

कोविड महमारी के बाद प्रदेश में एक बार बड़ी संख्या में टूरिस्ट की संख्या आमद बढ़ी है. अनुमान है कि इस बार पिछले 2 सालों की भरपाई हो जाएगी.राजधानी शिमला के मनाली के एंसिएंट टैंपल और तिब्बतियन मोनास्ट्रीज, सोलन के कसौली में मंकी प्वाइंट, क्राइस्ट चर्च, कसौली ब्रेवरी, धर्मशाला में ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग व कैंपिंग के लिए सैलानी आ रहे है. वहीं जाखू, कुफरी, नालदेहरा, रिज, नारकंडा, तारादेवी घूमने के लिए सैलानी आ रहे हैं.

इस साल हुई दोगुना बुकिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल नए साल पर पिछले साल की अपेक्षा दोगुना बुकिंग हुई है. 2021 में जहां 40 से 45% टूरिस्ट न्यू ईयर सेलिब्रेट करने आए, वहीं इस साल 90% तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है.

टूरिस्ट विभाग ने जारी कई पैकेज

वहीं टूरिस्ट विभाग पर्यटकों को लुभाने का कोई भी मौका छुड़ने को तैयार नहीं है. न्यू ईयर को देखते हुए यहां के होटलों में कई पैकेज जारी किए गए हैं. साथ ही कई होटलों में तो कुछ खास कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं.आप ने भी अगर न्यू ईयर पर धूमने का प्लान बना लिया है तो होटल के कुछ पैकेजेस को ध्यान में रखकर अपनी बुकिंग कर सकते हैं.

बड़ी संख्या में पहुंच रहे सैलानी

टूरिज्म डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार अटल टनल से स्पिति की ओर गए और 8,694 वाहन सुरंग के जरिए स्पिति से आए. कुल मिलाकर, 19,383 वाहनों का आवागमन 24 में देखने को मिला. जोकि अपने आप में एक बड़ी संख्या है. जबकि अभी 1 जनवरी तक और सैलानियों के आने की उम्मीद है, क्योंकि नए साल पर पर बड़ी संख्या में लाखों सैलानी हिमाचल पहुंचते हैं.

 

Back to top button