किम जोंग उन ने 2023 के लिए मिलिट्री लक्ष्यों की घोषणा की, उत्तर कोरिया इस साल भी चैन से जीने नहीं देगा!

 उत्तर कोरिया 
 उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने देश की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की बैठक में साल 2023 के लिए सेना के नये लक्ष्यों का निर्धारण कर दिया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरियाई नेता ने एक और साल में लगातार हथियारों के परीक्षण और तनावपूर्ण साल की तरफ इशारा किया है। पिछले साल भी नये साल के मौके पर किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया के लिए मिलिट्री लक्ष्यों को निर्धारित किया था, जिसमें उन्होंने साल भर मिसाइलों के परीक्षण की बात कही थी और उत्तर कोरिया ने बिल्कुल वैसा ही किया। इस बार भी उत्तर कोरिया ने ऐसा ही संकल्प लिया है।

किम जोंग का 2023 का संकल्प
उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, कि पार्टी की 8वीं केंद्रीय समिति की छठी विस्तृत पूर्ण बैठक के दूसरे दिन किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक राजनीतिक परिदृश्य पर "नव निर्मित चुनौतीपूर्ण स्थिति" की समीक्षा की। इस दौरान किम जोंग उन ने देश के "दुश्मन-विरोधी संघर्ष" की दिशा तय की और रक्षा शक्ति को मजबूत करने के नये लक्ष्य तय किए। आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि, "उन्होंने विदेशी मामलों के सिद्धांतों और दुश्मन के खिलाफ संघर्ष की दिशा को स्पष्ट किया है, जिसका हमारी पार्टी और सरकार को संप्रभु अधिकारों की रक्षा और राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह से पालन करना चाहिए।" अखबार ने लिखा है कि, "2023 में मजबूती से आगे बढ़ने के लिए आत्मरक्षा की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए नए मुख्य लक्ष्यों को राजनीतिक स्थिति को देखते हुए उसकी तैयारी में प्रस्तुत किया गया है।"
 
लक्ष्यों के बारे में नहीं दी जानकारी
केसीएनए ने उन लक्ष्यों पर ब्योरा नहीं दिया, लेकिन किम की टिप्पणी से यह संकेत मिल सकता है, कि पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका उत्तर कोरिया इस साल भी लगातार सैन्य निर्माण करता रहेगा। उत्तर कोरिया ने इस साल अभूतपूर्व संख्या में मिसाइलें दागी हैं, और कई लॉन्च 2021 की शुरुआत में वर्कर्स पार्टी कांग्रेस में निर्धारित पांच साल की योजना के तहत "सर्वोच्च प्राथमिकता" के तहत रणनीतिक हथियार विकसित करने के लिए डिजाइन किए गए थे। इस लिस्ट में सामरिक परमाणु हथियार, एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, हाइपरसोनिक ग्लाइडिंग फ्लाइट वॉरहेड्स, परमाणु-संचालित पनडुब्बी और एक जासूसी उपग्रह शामिल हैं।
 
कोरियाई प्रायद्वीप में रहा भारी टेंशन
उत्तर कोरिया ने पूरे साल भर लगातार हथियारों का परीक्षण किया है, जिसकी वजह से ये साल काफी तनावपूर्ण रहा है। पिछले हफ्ते भी उत्तर कोरिया के पांच ड्रोन दक्षिण कोरिया की सीमा में घुस गये थे, जिसके बाद दक्षिण कोरिया भड़क गया था। हालांकि, दक्षिण कोरिया की सेना ने अब अपनी सरकार से माफी मांगी है, कि वो उत्तर कोरिया के ड्रोन को मार नहीं पाई। वहीं, केसीएनए ने कहा कि पूर्ण बैठक के दौरान, किम जोंग ने इस साल विज्ञान, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में देखी गई "गंभीर कमियों की एक श्रृंखला" की तरफ इशारा किया और उन्हें दूर करने के तरीके सुझाए और अगले साल के लिए उन्हें सही करने के लिए कहा है। उत्तर कोरियाई नेता पहले नये साल के मौके पर पूरे देश को संबोधित करते थे, लेकिन हाल के सालों में किम जोंग उन ने बड़े नीतिगत फैसलों की घोषणा करने के लिए साल के अंत में पार्टी की सभाओं को बुलाना शुरू कर दिया है।

Back to top button