कोरोना से निपटने मप्र के सरकारी अस्पतालों में 1685 ICU बिस्तर, 736 वेंटिलेटर उपलब्ध

भोपाल
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर मध्य प्रदेश में भी कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर माकड्रिल की गई। अस्पतालों की तरफ से कोविड-19 इंडिया पोर्टल पर अपने यहां उपलब्ध संसाधनों और सुविधाओं की जानकारी दर्ज की गई। इसके अलावा मंत्री से लेकर अधिकारी तक अस्पतालों में तैयारी देखने के लिए पहुंचे। पोर्टल पर दर्ज की गई जानकारी के अनुसार प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कोरोना के उपचार के लिए आइसीयू में 1685 बिस्तर उपलब्ध हैं। वयस्कों के लिए 736 वेंटिलेटर काम कर रहे हैं।

 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने अस्पताल में जाकर की समीक्षा

इसके अलावा बच्चों के लिए आइसीयू में 626 बिस्तर हैं। इनमें 200 वेंटिलेटर हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल में गांधी मेडिकल कालेज से संबद्ध हमीदिया अस्पताल में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने सीहोर के जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। बता दें कि देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 220.06 करोड़ से ज्यादा खुराक लग चुकी है। बीते 24 घंटे में 97,622 लोगों को वैक्सीन दी गई है।

 

कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइंस का करें पालन: मनसुख मांडविया

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से मास्क पहनने और कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइंस का पालन और सतर्क रहने का आग्रह किया है। मांडविया ने टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड गाइडलाइंस की नीति का पालन करने और संवेदनशील लोगों को सर्तकता डोज देने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि हम निरंतर सामूहिक प्रयासों से ही संक्रमण से पार पा सकते हैं।

मंगलवार को देशभर में कोरोना के तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल किया गया। मंगलवार को ओडिशा के स्वास्थ्य निदेशक बीके महापात्रा ने कहा- हम कितने तैयार हैं, यह देखने के लिए आज मॉक ड्रिल की जा रही है। हमें पूरी निगरानी रखने और सभी लॉजिस्टिक्स तैयार रखने की जरूरत है। हमारे राज्य में ऑक्सीजन की अधिकता है। यदि कोई कमी पाई जाती है (मॉक ड्रिल के दौरान), तो उसे दूर किया जाएगा

Back to top button