फोन पे, गूगल पे या पेटीएम से गलती से पैसा किसी गलत अकाउंट में हो गये ट्रांसफर, तो ऐसे पाएं वापस

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है। छोटे-छोटे गांव तक डिजिटल पेमेंट तेजी से यूज हो रहा है। यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें PhonePe,  Google Pay और Paytm का इस्तेमाल ज्यादातर किया जा रहा है। कई बार ऐसा भी होता है, जब पैसे गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में इन यूपीआई प्लेटफॉर्म की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। अब सोचने वाली बात है कि आखिर ये पैसे वापस कैसे पाए जाए। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं तीन ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप गलत जगह भेजे पैसे वापस पा सकते हैं। आइए जानते हैं..

1. जब कभी भी गूगल पे, फोन पे या पेटीएम से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो सबसे पहले संबंधित बैंक को एक मेल करें। इस तरह के ज्यादातर मामले मेल के जरिए ही निपटा दिए जाते हैं लेकिन अगर किसी वजह से मेल से प्रॉब्लम सॉल्व नहीं हो पाती है तो बैंक ब्रांच जाकर कुछ डॉक्यूमेंट जमा कर दें। इसके बाद पैसे वापस पा सकते हैं।

2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन के अनुसार, अगर गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं तो बिना देरी किए बैंक में उसकी शिकायत कर दें। इसके बाद 7 से 15 दिन के अंदर आपके पैसे रिफंड हो सकते हैं।

3. अब अगर जिस व्यक्ति के अकाउंट में आपने पैसे भेजे हैं और वह उस पैसों को खर्च कर देता है तब इस स्थिति में नियम के अनुसार आपके पैसे आपको वापस कर दिए जाएंगे, जबकि पैसे खर्च करने वाले के अकाउंट को बैंक निगेटिव कर देगा।

Back to top button